7 वें वेतनमान में कितनी बढ़ी सैलरी, यहां कैलकुलेट करें अपना एरियर्स

अब केंद्रीय और मध्यप्रदेश सरकार के कर्मचारियों के हाथ में 7वां वेतनमान आ गया है। केंद्र के 47 लाख कर्मचारी और मध्यप्रदेश सरकार के साढ़े चार लाख कर्मचारियों के अच्छे दिन आ गए हैं। प्रत्येक कर्मचारी को दो हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो गई है। कर्मचारियों को उनके ग्रेड के मुताबिक बढ़ोत्तरी हुई है।

7वें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए यह समय बेहद महत्वपूर्ण है। यह वेतनमान 31 जुलाई से मिलना शुरू हो गया है। इसका लाभ एक जनवरी 2016 से अब तक का एरियर्स जोड़कर दिया जा रहा है। यह जुलाई के वेतन में मिलना शुरू हो गया है। एरियर का भुगतान तीन किश्तों में देने की प्रक्रिया चल रही है।

{ यह भी पढ़ें:- लॉंच हुआ 24 मेगापिक्सल वाला Vivo V7, ये हैं फीचर्स }

गौरतलब है कि 7वें वेतन आयोग के लागू होते ही 47 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 52 लाख पेंशनर्स के पैसों में बढ़ोत्तरी हो गई है। इसके अलावा मध्यप्रदेश के छह लाख से अधिक शासकीय कर्मचारियों को भी सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा।

7वें वेतन आयोग की वेबसाइट ने इस बार कर्मचारियों के लिए यह जानना और भी आसन कर दिया है कि सेलरी बढ़ जाने के बाद कितना पैसा हाथ में आ रहा है। केंद्र और किसी भी प्रदेश के कर्मचारियों के लिए यह कैल्कुलेटर समान है।

ऐसे देखें कितना बढ़ा हुआ मिलेगा पैसा

{ यह भी पढ़ें:- Amazon लाया शानदार ऑफर, घर ले जाइए 499 रु. में टीवी तो 285 रु. में स्मार्टफोन }

  • सबसे पहले अपना वर्तमान (6 cpc) मूल वेतन (वेतन बैंड + ग्रेड वेतन) को दर्ज करें और
  • ग्रेड पे के साथ बैंड वेतन का चयन करें।
  • आपका HRA और ट्रेवलिंग एलाउंस का चयन करें और 7वीं CPC की सिफारिशों के अनुसार शहर का चयन करे लें।
  • शहर चयन के बाद कैलकुलेट करने वाले बटन को क्लिक करें।

सामने आपका बढ़ा हुआ वेतन होगा। इसमें 7वें CPC का रिवाइज़्ड मूल वेतन, मैट्रिक्स स्तर, सूचकांक स्तर, HRA की संशोधित राशि, ट्रेवलिंग एलाउंस की संशोधित राशि और 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार प्रति माह कुल संशोधित वेतन जान पाएंगे।

Loading...