1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. इन सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए जरूर अपनाए ये हेल्दी 8 टिप्स

इन सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए जरूर अपनाए ये हेल्दी 8 टिप्स

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में सेहत का ख्याल विशेषतौर पर रखने की जरूरत होती हैं। बदलते मौसम में सर्दी जुकाम बुखार जैसी समस्या लोगों को परेशान करती है इसलिए जरूरी है एहतियात बरती जाएं और सावधानी के साथ कदम बढ़ाएं जाएं तो आइए जानते है कुछ जरूरी हेल्थ टिप्स जिसका आपको ख्याल रखना चाहिए…

पढ़ें :- ...नई उमंगें साथ लिए, नव वर्ष अब आया है

सर्दी जुकाम बुखार मे ऐसे रखें ख्याल 

  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें उचित समय-समय पर अपने हाथों को साफ करते रहें। यही कीटाणु मौसम की बीमारियों को जन्म देकर तीव्रता से फैलाते हैं, तो हाथों से ही ज्यादा फैलते हैं।बहुत ज्यादा टेंशन में न रहें। अत्यध‍िक तनाव लेने से बचें, क्योंकि यह आपके शरीर की बीमारियों और संक्रमण से लड़ने की क्षमता है उसमें बाधा उत्पन्न करता है।
  • अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें या वॉक पर जाएं। इस बात का ख्याल रखें कि आपको रोजाना करीब आधा घंटा व्यायाम जरूर करना हैं। इससे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत होगी और शरीर में गर्मी बनी रहेगी।

  • जब कभी आप सर्दी, जुकाम या बुखार से पीड़ि‍त हों, तो ज्यादा से ज्यादा आराम करने की कोशि‍श करें। इसके साथ ही तरह पदार्थों का सेवन अधि‍क से अधि‍क करें।
  • सर्दी और फ्लू वायरस की वजह से होते हैं, इसलिए इनमें एंटीबायटिक मदद नहीं करतीं। इस दौरान जरूरत से ज्यादा कसरत न करें।अमूमन सर्दी या फ्लू होने से पहले गला खराब हो जाता है। ऐसे में चाय, कॉफी या गुनगुना नींबू पानी व शहद का सेवन करने से आराम मिलता है।
  • हर आधा घंटे में नमक डालकर गुनगुने पानी से गरारे करने से दर्द और बेचैनी से राहत मिलती है। साथ ही गले की खराश और सर्दी की अन्य समस्याओं में आराम मिलता है।
  • रात में सोने से पहले हल्दी वाले दूध पीने की आदत बनाएं अगर आपको हल्का भी सर्दी जैसा लग रहा है, तो हल्दी वाला दूध आपको काफी राहत पहुचाएंगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • अदरक के छोटे से टुकड़े से आप खांसी जुकाम से राहत पा सकते है। खाना खाने के आधे घंटे पहले आप छोटे से टुकड़े में हल्का सा काला नमक लगाकर इसका सेवन कर सकते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...