1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. आपके स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते है 8 प्लांट बेस्ड फूड्स

आपके स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते है 8 प्लांट बेस्ड फूड्स

इसमें कोई संदेह नहीं की अच्छे स्वास्त के लिए प्लांट बेस्ड फूड्स यानि पौधे आधारित भोजन सबसे अच्छे माने जाते हैं। प्लांट बेस्ड फ़ूड में हम मुख्य रूप से फल, सब्जियां, अनाज, दाल और नट्स आदि शामिल करते है। ये फूड्स हमारी त्वचा के लिए भी लाभदायक होते है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

यदि आप प्लांट बेस्ड डाइट प्लान को फॉलो करते हैं, तो आपको कई तरह के फल, सब्जियों और दालों के सेवन का मौका मिलता है, जिसके कारण आपके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल के साथ कई पोषक तत्व मिल जाते हैं इसमें कोई संदेह नहीं की अच्छे स्वास्त के लिए प्लांट बेस्ड फूड्स यानि पौधे आधारित भोजन सबसे अच्छे माने जाते हैं प्लांट बेस्ड फ़ूड में हम मुख्य रूप से फल, सब्जियां, अनाज, दाल और नट्स आदि शामिल करते है। ये फूड्स हमारी त्वचा के लिए भी लाभदायक होते है इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

पढ़ें :- Beauty Tips: 2 बूंद तेल रात को नाभि में डालने से चमकदार स्किन के साथ मिलेगी गोरी रंगत

चलिए आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते है

टमाटरः

टमाटर एंटी-एजिंग सुपरफूड है यह स्किन को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है। साथ ही टमाटर के प्रयोग से सनबर्न जैसी समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। टमाटर में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्किन में मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं टमाटर में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। और साथ ही त्वचा को ग्लोइंग और स्मूथ भी करने में मदद कर सकता है।

केला

केल एक ऐसी सब्जी है जो त्वचा को कई रोगों से बचाकर स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। केल में विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन डी और नियासिन जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जो त्वचा को संक्रमित करने वाले बैक्टीरिया को जड़ से खत्म करके त्वचा पर होने वाले मुंहासे, झुर्रियां, डार्क सर्कल जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है।

अखरोटः

अखरोट एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अखरोट में मौजूद जिंक की मदद से मुंहासों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

पढ़ें :- Beauty Tips: डार्क सर्कल्स की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये गजब की योग टिप्स

संतराः

स्किन को जवान और फ्रेश बनाए रखने में मददगार है। विटामिन सी. संतरा विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन की अल्ट्रावायलेट किरणों से रक्षा करते हैं और स्किन को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं।

6. ब्रोकलीः

ब्रोकली शरीर से विषैले तत्वों को निकालकर शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सकती है। सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी ब्रोकली खाने के बहुत फायदे हैं. इसका सेवन करने से कील-मुंहासों की समस्या, फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है।

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें, एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...