1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. बरसात के मौसम में त्वचा की समस्याओं से बचने के 9 तरीके

बरसात के मौसम में त्वचा की समस्याओं से बचने के 9 तरीके

बरसात का मौसम नमी का पर्याय है और और ऐसे में त्वचा की देखभाल और भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि नमी स्वस्थ त्वचा का समर्थन नहीं करती है। यहाँ मानसून के मौसम में भी आपने स्कीन को बचाने के लिए स्किनकेयर उपाए दिए गए है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हम सभी को बारिश का मौसम बहुत पसंद होता है क्योंकि हल्की फुहारों के साथ एक सुखद सुबह में जागना किसे पसंद नहीं है, है चिलचिलाती गर्मी के बीच जहां मानसून एक बड़ी राहत देता है, वहीं बारिश हमारी त्वचा को ज्यादा मदद नहीं करती है। बरसात का मौसम नमी का पर्याय है और त्वचा की देखभाल और भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि नमी स्वस्थ त्वचा का समर्थन नहीं करती है।

पढ़ें :- गर्मियों में त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

चेहरे पर लगातार तेल और चिपचिपाहट से मुंहासे और क्या नहीं होते हैं। यहाँ  मानसून के मौसम के लिए शक्तिशाली और आसानी से पालन की जाने वाली स्किनकेयर प्रथाओं को साझा किया जा रहा है।

* अपने चेहरे को सामान्य से अधिक साफ करें क्योंकि अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो इससे मुंहासे, धक्कों, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हो जाएंगे जिससे आपकी त्वचा अस्वस्थ दिखेगी।

* हर किसी को हफ्ते में एक या दो बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है ताकि उनके रोम छिद्र बंद न हों।

* अपनी धुंध का बहुत अधिक उपयोग करने से बचें क्योंकि इसमें ग्लिसरीन होता है जो नमी के लिए उपयुक्त नहीं होता है। यह त्वचा को चिपचिपा महसूस कराता है और आप पूरे दिन बेचैनी में रहेंगे।

पढ़ें :- ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए लगाएं नारियल का तेल

* यात्रा करते समय हमेशा अपने साथ वेट वाइप्स का एक पैकेट रखें ताकि आप नियमित रूप से अपना चेहरा साफ कर सकें और धूल के कणों को सतह पर न जमने दें।

* हर समय खुद को हाइड्रेट रखें। आपकी त्वचा को चमकने और स्वस्थ रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप बाहर हैं तो पानी की बोतल साथ रखें। रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पिएं।

* हैवी मॉइश्चराइजर और ऑयल बेस्ड सीरम के इस्तेमाल से बचें। इसके बजाय पानी आधारित सीरम और जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र चुनें क्योंकि वे त्वचा को नमी मुक्त रखेंगे, तेल और पसीना भी कम करेंगे।

* आप अपने साथ धुंध ले जा सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने आप सूखने न दें। थपथपाकर सुखाएं और सांस लेने के लिए अपने चेहरे से सभी अतिरिक्त मात्रा को हटा दें। इस मौसम में अपनी त्वचा को ठंडक देने के लिए खीरा और पुदीना मिस्ट जैसे विकल्प चुनें।

* यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो प्रतिदिन मेकअप का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी भी तेल या भारी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से बचें। हल्का और हवादार महसूस करने के लिए या तो जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र या बीबी क्रीम का उपयोग करें। मॉनसून में भारी नींव कुछ घंटों के बाद हिलना शुरू हो जाएगी।

पढ़ें :- समर स्किनकेयर: टमाटर से लेकर दूध तक, ये 6 घरेलू सामग्री आसानी से सन टैन को दूर कर सकती हैं

* उन DIY वीडियो पर आंख मूंदकर भरोसा न करें जो इंटरनेट के माध्यम से आपके रास्ते में आ गए हैं। कच्चे टमाटर, नींबू आदि को सीधे आपकी त्वचा पर लगाने से अलग तरह से प्रतिक्रिया हो सकती है और इसके अवांछित परिणाम हो सकते हैं।

हम सभी की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है और इसलिए उन्हें अलग देखभाल की आवश्यकता होती है। स्किनकेयर के बारे में विचित्र होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि किसी भी चीज की अधिकता कभी भी अच्छी नहीं होती है। बस बुनियादी नियमों का पालन करें और बारिश के चिपचिपे मौसम में भी आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...