1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अंडा खाने वाले 99% लोग करते हैं ये गलतियां, अभी से हो जाईये सावधान वरना हो जाएगा नुक्सान

अंडा खाने वाले 99% लोग करते हैं ये गलतियां, अभी से हो जाईये सावधान वरना हो जाएगा नुक्सान

99 Of Egg Eating People Commit These Mistakes Be Careful Now Or Else They Will Be Damaged

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: इस दुनिया में तीन तरह के लोग रहते हैं, एक तो शाकाहारी, दुसरे मांसाहारी और तीसे केवल अंडा खाने वाले लोग. हालाँकि विज्ञान भी इस बात को साबित कर चुका है कि अंडा मासाहारी नहीं होता. इसलिए बहुत से लोग अंडे का सेवन करना पसंद करते हैं. वैसे देखा जाए तो प्रोटीन से भरपूर अंडे में लाखों फायदे हैं. ख़ास तौर पर वर्कआउट करने वाले युवा अपनी डाइट में अंडे को जरुर ही शामिल करते हैं. बता दें कि अंडे में कईं प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि शरीर के लिए काफी आवश्यक होते हैं. ऐसे में डॉक्टर भी दिन में कम से कम एक अंडा खाने की सलाह देते आए हैं.

पढ़ें :- मिशन शक्ति के तहत हर जनपद में दो घंटे के पारस्परिक संवाद का आयोजन

अंडा खाने के अनेकों प्रकार होते हैं. कुछ लोग कच्चा अंडा खाते हैं तो कुछ लोग उसे उबाल कर या फिर हाफ बॉयल्ड करके खाना पसंद करते हैं. वहीँ कुछ अंडे की भुर्जी या फिर ऑमलेट खाने के शौक़ीन होते हैं. हालाँकि किस्म चाहे जैसी भी हो इसके कईं फायदे देखने को मिलते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप जो अंडा खाते हैं, वह खाने में आप कईं तरह की गलतियां कर रहे हैं? जी हाँ, इन गलतियों से आपको भारी नुक्सान झेलना पड़ता है. आईये जानते हैं अंडा खाने का सबसे सही तरीका क्या है और क्यों है.

अंडे को सही से पकाकर खाना

आम तौर पर जो लोग सुबह जिम जाते हैं या फिर भारी वर्कआउट करते हैं, वह अंडे को आधा कच्चा उबाल कर खाते हैं. लेकिन अंडे को सही तरीके से पका कक खाना ही सुरक्षित माना गया है. इससे अंडा पेट में जा कर आसानी से पच जाता है. एक रिसर्च के अनुसार कच्चे अंडे में 51 प्रतिशत प्रोटीन मौजूद होता है जबकि पके हुए अंडे में प्रोटीन की मात्रा 91 प्रतिशत होती है. ऐसे में उचित प्रोटीन के लिए अंडे को पका कर ही खाएं.

अधिक तापमान से होता है नुकसान

पढ़ें :- शादी सीजन मे स्किन बनाना चाहतीं हैं सॉफ्ट, अपनाये ये गजब के टिप्स

हालाँकि अंडे को ठीक तरह से पका कर ही खाना चाहिए. लेकिन कईं बार ज्यादा पकने और उचित तापमान के चलते इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. ऐसा अंडा शरीर में जा कर हमे किसी तरह का कोई लाभ नहीं देता है. स्टडी के अनुसार ज्यादा देर तक अंडे को तापमान पर पकाने से उसमे मौजूद विटामिन ए में 17 से 20 फीसदी तक की कमी आ जाती है. इसके इलावा अंडे को माइक्रोवेव करके और उबलने या फ्राई करने से भी इसमें एंटीऑक्सीडेंट की 6-18 प्रतिशत तक की कमी आ जाती है.

ऐसे खाएं हेल्दी अंडा

यदि आप अंडे को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ख़ास तौर पर ख्याल रखना होगा. सबसे पहले तो अगर आप अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको पोच्ड या फिर उबले हुए अंडे खाने चाहिए. इसके इलावा आप फ्राइड, स्क्रेमबल्ड या ऑमलेट के साथ सब्जियों का कॉम्बिनेशन भी रख सकते हैं. यदि आप अधिक तापमान पर अंडे को पकाते हैं तो ध्यान रहे कि आपका तेल ऐसा रहे, जो अधिक तापमान पर भी स्थिर रहता हो. आप पैन में सूरजमुखी का तेल या एवाकैडो आयल भी यूज़ कर सकते हैं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...