1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को न मानने वाले यूजर्स को बड़ा झटका, उनके लिए ये फीचर हुआ बंद

WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को न मानने वाले यूजर्स को बड़ा झटका, उनके लिए ये फीचर हुआ बंद

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने पिछले हफ्ते WhatsApp को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लेने का निर्देश दिया था, जिसमें विफल रहने पर यह कानून के अनुरूप आवश्यक कदम उठाएगा। संचार मंत्रालय ने पहले कहा था कि WhatsApp सर्विस की नई शर्तें आईटी कानून का उल्लंघन करती हैं, जिस पर वाट्सऐप ने यह कहते हुए जवाब दिया था कि नई प्राइवेसी पॉलिसी उनके अनुरूप है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने पिछले हफ्ते WhatsApp को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लेने का निर्देश दिया था, जिसमें विफल रहने पर यह कानून के अनुरूप आवश्यक कदम उठाएगा। संचार मंत्रालय ने पहले कहा था कि WhatsApp सर्विस की नई शर्तें आईटी कानून का उल्लंघन करती हैं, जिस पर वाट्सऐप ने यह कहते हुए जवाब दिया था कि नई प्राइवेसी पॉलिसी उनके अनुरूप है।

पढ़ें :- WhatsApp ने नया फीचर्स का किया अनावरण , जानिए कैसे करें इस्तेमाल

अब, वाट्सऐप की नई सर्विस की शर्तों को स्वीकार करने की 15 मई की समय सीमा के बाद, कुछ वाट्सऐप यूजर जिन्होंने इसकी नई सर्विस की शर्तों का पालन नहीं किया है। उन पर वाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी को न मानने वाले लोग इसके नुकसान को एक्सपीरियंस कर रहे हैं। जैसा कि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि ये लगातार यूजर्स के लिए धीरे-धीरे असर दिखाएगा।

कुछ ट्विटर यूजर्स ने सोमवार को कहा कि वाट्सऐप उन यूजर्स को ऑडियो/वीडियो कॉल करने की इजाजत नहीं दे रहा है, जिन्होंने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं किया है। जबकि अधिकांश यूजर्स के लिए कॉलिंग फीचर काम कर रहा है, जिन्होंने अभी तक सर्विस की नई शर्तों को स्वीकार नहीं किया है, ऐसा लगता है कि वाट्सऐप ने कुछ यूजर्स के लिए बैन को बेतरतीब ढंग से लागू करना शुरू कर दिया है, जो कि ए-बी टेस्टिंग की तरह है।

शर्त न मानने पर अकाउंट नहीं होगा डिलीट

वाट्सऐप ने पहले बताया था कि यह कहते हुए कि 15 मई तक नई सर्विस की शर्तों को स्वीकार नहीं करने वाले यूजर के वाट्सऐप अकाउंट डिलीट नहीं किए जाएंगे ,लेकिन धीरे-धीरे उनके लिए कुछ फीचर्स काम करना बंद कर सकते हैं। वाट्सऐप ने कहा कि यह एक ही समय में सभी यूजर्स के साथ नहीं होगा लेकिन आप अभी भी आने वाले फोन और वीडियो कॉल का जवाब दे सकते हैं। अगर आपके पास नोटिफिकेशन आ रहे हैं, तो आप किसी मैसेज को पढ़ने, उसका जवाब देने, मिस्ड फोन या वीडियो कॉल करने के लिए उन पर टैप कर सकते हैं।

पढ़ें :- WhatsApp: व्हाट्सएप इंडिया हेड अभिजीत बोस का इस्तीफा, मेटा के सार्वजनिक नीति निदेशक ने भी छोड़ी कंपनी

फ़िलहाल, जिन्होंने ऑडियो और वीडियो कॉल करते समय सर्विस की शर्तों को स्वीकार नहीं किया है वाट्सऐप के उन यूजर्स को एक पॉप-अप दिखा रहा है, इसमें लिखा है, “वाट्सऐप आपकी बातचीत को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित करता है। इसका मतलब है कि आपके मैसेज, कॉल और स्टेटस अपडेट आपके और आपके द्वारा चुने गए लोगों के बीच रहते हैं। वाट्सऐप भी उन्हें पढ़ या सुन नहीं सकता है।

बता दें सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय 18 मई को वाट्सऐप को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को वापस लेने के लिए एक सप्ताह का समय दिया और वाट्सऐप से रोल बैक के कोई संकेत नहीं हैं। जहां सर्विस की शर्तों का संबंध है। वाट्सऐप ने पहले नोट किया था कि वह नई सर्विस की शर्तों को स्वीकार करने के लिए 15 मई की डेडलाइन को आगे नहीं बढ़ाएगा और यूजर्स को अपनी नई शर्तों के साथ कुछ समय देगा। वाट्सऐप ने नोट किया है कि उसके मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं और सर्विस की नई शर्तें केवल बिजनेस अकाउंट पर लागू होती हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...