1. हिन्दी समाचार
  2. छत्रपति शिवाजी के वंशज और NCP सांसद BJP में हुए शामिल

छत्रपति शिवाजी के वंशज और NCP सांसद BJP में हुए शामिल

A Descendant Of Chhatrapati Shivaji And Ncp Mp Udayan Raje Bhosle Joined Bjp

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के सातारा संसदीय क्षेत्र से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के सांसद व छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज उदयनराजे भोसले भाजपा में शामिल हो गए हैं। दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में उदयनराजे भोसले ने बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता ली। भोसले ने शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले विपक्षी पार्टियों से नेताओं की भगदड़ जारी है।

पढ़ें :- नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली को कम्युनिस्ट पार्टी से किया गया बाहर

महाराष्ट्र में बीजेपी को बड़ा चेहरा मिल गया है। एनसीपी के पूर्व सांसद उदयनराजे भोसले बीजेपी में शामिल हो गए हैं। उदयनराजे सतारा से एनसीपी के सांसद थे। पहले उन्होंने संसद की सदस्यता छोड़ी और फिर आज अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हो गए। उदयनराजे का बीजेपी में शामिल होना इसलिए अहम है क्योंकि ये शिवाजी के वंशज हैं और इसका सियासी फायदा बीजेपी को हो सकता है।

शाह की मौजूदगी में ली शपथ

भोसले नई दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हुए। इससे पहले शनिवार को ही उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला को अपना इस्तीफा सौंपा। उन्होंने गुरुवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात भी की थी, जिसके बाद एनसीपी की ओर से बताया गया था कि आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चर्चा के लिए दोनों नेताओं ने मुलाकात की है।

भोसले का सियासी सफर

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश स्थापना दिवसः पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ से लेकर कई नेताओं ने दी बधाई

भोसले सेना-बीजेपी की सरकार में 1995-1999 तक वाणिज्य राज्यमंत्री रह चुके हैं। 2009 के बाद से वह सतारा से लोकसभा सांसद रहे हैं। 2019 में उन्होंने शिवसेना के नरेंद्र पाटिल को हराया था। अब वहां होने वाले उपचुनाव में शिवसेना को बीजेपी के लिए सीट छोड़नी पड़ेगी। भोसले ने तीन दिन पहले सीएम फडणवीस से मुंबई में मुलाकात की थी। वहीं, सीएम ने भी पिछले महीने संकेत देते हुए कहा था कि अगर भोसले बीजेपी में शामिल होते हैं तो उन्हें खुशी होगी।  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...