1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. विदेश मंत्री एस जयशंकर के जॉर्जिया पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर के जॉर्जिया पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों विदेश दौरे पर है।विदेश मंत्री एस जयशंकर ने त्बिलिसी में जॉर्जिया के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री डेविड ज़लकालियानी के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों विदेश दौरे पर है।विदेश मंत्री एस जयशंकर ने त्बिलिसी में जॉर्जिया के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री डेविड ज़लकालियानी के साथ द्विपक्षीय बैठक की। उप प्रधानमंत्री और जॉर्जिया के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि हमारे बीच बहुत अच्छी चर्चा रही। हमने आर्थिक सहयोग, पर्यटन, व्यापार और कनेक्टिविटी पर चर्चा की। उहोंने कहा कि हमारा रिश्ता अच्छा चल रहा है। जॉर्जिया में कुछ बड़ी भारतीय परियोजनाएं हैं। इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोनोरी, खाकेती के भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात की

पढ़ें :- UN में दोबारा महासचिव चुने गए गुतेरस को, विदेश मंत्री जयशंकर ने दी शुभकामनाएं

आपको बता दें कि भारत ने जॉर्जिया की सालों पुरानी मांग पूरी करते हुए 17वीं सदी की महारानी संत केतेवन के अवशेष वहां की सरकार को सौंप दिए। उनके अवशेष 2005 में पुराने गोवा के संत ऑगस्टिन कांवेंट में मिले थे। जानकारी के अनुसार ये अवशेष 1627 में गोवा लाए गए थे। यह किसी भी भारतीय विदेश मंत्री की पहली जार्जिया यात्रा है। अब तक कोई भारतीय विदेश मंत्री जार्जिया के दौरे पर क्‍यों नहीं गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...