1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया की ऐसी जगह जहां नहीं काम करती ग्रैविटी, बंद पद जाते है सारे…

दुनिया की ऐसी जगह जहां नहीं काम करती ग्रैविटी, बंद पद जाते है सारे…

A Place In The World Where Gravity Does Not Work All The Posts Go Off

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नहीं दिल्ली: दुनिया में कई ऐसी जगह है जो अजीब है और वहां जो भी होता है वह भी हैरान कर देने वाला होता है। अब आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां गुरुत्वाकर्षण काम ही नहीं करता है। अब आप यह पढ़कर हैरान होंगे और सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी जगह है…?

पढ़ें :- लंबे समय बाद इन 5 राशियों का चमका भाग्य, संतोषी माता करेंगीं उद्धार, खुशियों भरी रहेगी जिंदगी

आपके मन में यह भी सवाल होगा कि आखिर कैसे कोई जगह बिना गुरुत्वाकर्षण के हो सकती है…? वैसे हम जिस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं उसे मिस्ट्री स्पॉट के नाम से जाना जाता है।

यह अमेरिका के कैलिफोर्निया में है। दरअसल इस जगह की खोज साल 1939 में हुई थी। उस समय खोजकर्ताओं को ऐसा लगा था, जैसे इस जगह पर कोई राज दबा हुआ है या फिर यहाँ कुछ जादू जैसा है। वहीँ जब उन्होंने इसकी गहराई से छानबीन की तो उन्हें पता चला कि 150 वर्ग फीट के गोलाकार इलाके में गुरुत्वाकर्षण बल काम ही नहीं करता।

सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट

यह शॉकिंग था लेकिन सच था। इसके अलावा अमेरिका के मिशिगन में भी ऐसी ही एक जगह है जिसे ‘सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट’ कहते हैं। जिस समय कुछ लोगों की एक टीम ने यहाँ जाकर जांच करना शुरू की तो उनके सारे उपकरण ही बंद पड़ गए। उसके बाद उन्हें समझ आया कि यहाँ तो गुरुत्वाकर्षण बल काम ही नहीं करता।

पढ़ें :- महिला खिलाड़ी ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला

वहीं अमेरिका के दक्षिण डकोटा में भी एक जगह मौजूद है जिसे ‘कॉस्मॉस मिस्ट्री स्पॉट’ के नाम से जाना जाता है। यहाँ विचित्र प्रकार के पेड़ हैं और यहाँ भी बहुत से ऐसे काम होते हैं जो पूरी दुनिया से अलग हैं। वैसे यहाँ अगर आप चाहें तो एक पैर के बिना भी आसानी से खड़े हो सकते हैं और इस दौरान आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आपका वजन एकदम से कम हो गया है। वाकई में दुनिया बहुत अजीब है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...