1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. चीन को लगा करारा झटका, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में Tik Tok और WeChat पर लगाया बैन

चीन को लगा करारा झटका, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में Tik Tok और WeChat पर लगाया बैन

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस में टिकटॉक की मूल कंपनी के खिलाफ एक कार्यकारी आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार यूएस में टिक टॉक चलाने वाली कंपनी बाइट डांस के साथ अगले 45 दिन तक कोई लेन देन नहीं करेगी। आदेश में कहा गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका को हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए टिकटॉक के मालिकों के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई करनी चाहिए।

टिकटॉक को देश की सुरक्षा के लिए है खतरा

राष्ट्रपति ट्रंप ने टिकटॉक को देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। आदेश के अनुसार, “इस डेटा संग्रह से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिकियों की व्यक्तिगत और मालिकाना जानकारी तक पहुंचने की अनुमति मिलती है। संभावित रूप से ये चीनी ऐप संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्थानों को ट्रैक करने, ब्लैकमेल के लिए व्यक्तिगत जानकारी के डोजियर बनाने और कॉर्पोरेट जासूसी करने की अनुमति देता है।”

15 सितंबर को होगा बैन

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा अगर कि अगर इस अमेरिकी कंपनी को बेचा नहीं गया तो 15 सिंतबर तक इसे अमेरिका में बैन कर दिया जाएगा। ट्रंप ने ये भी कहा कि अगर कोई बिक्री होती है तो उसका हिस्सा अमेरिकी टेक्सपेयर्स को भी मिलना चाहिए।

डिवाइस में टिक टॉक के यूज लगा बैन

वहीं अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से संघीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से दिए गए डिवाइस में टिक टॉक के यूज पर बैन लगा दिया है। यह बैन उस विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद लगाया गया है, जिस पर गुरुवार को सीनेट में वोटिंग की गई थी। व्हाइट हाउस ने टिकटॉक एप को सुरक्षा कारणों से खतरा बताया है।

माइक्रोसॉफ्ट के साथ होगी डील

एक बयान में माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि उनका अमेरिका में टिकटॉक के साथ डील पूरी करने का टार्गेट था। कंपनी के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलेंड में भी और डील 15 सितंबर तक पूरी होने की उम्मीद है। इसके लिए टिकटॉक को नोटिस भी जारी कर दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...