अब चेकबुक में प्राप्तकर्ता के नाम के साथ-साथ डालना होगा उसका आधार नंबर

नई दिल्‍ली। बैंक की तरफ से तमाम कोशिशों के बावजूद सभी खातों को उनके आधार नंबर से नहीं जोड़ा जा सका है। अब ऐसे में बैंको ने एक नया रास्ता निकाल लिया है। जल्द ही आने वाले नए चेक बुक में पैसे प्राप्‍त करने वाले व्‍यक्ति के नाम के साथ-साथ उसका आधार नंबर भी डालना जरूरी होगा। बैंक ऑफ इंडिया सहित कुछ बैंकों ने पहले ही चेक पर प्राप्‍त करने वाले व्‍यक्ति का आधार नंबर डालने का प्रावधान पेश कर दिया है। फिलहाल अभी चेक पर प्राप्‍तकर्ता का आधार नंबर डालना वैकल्पिक है। आगे इसे जरुरी भी किया जा सकता है।




आपको बता दें कि बैंक ऑफ इंडिया ने नया चेक बुक जारी किया गया है जिसमें अब आपको चेक प्राप्त करने वाले का आधार नबंर भरना होगा। यानी अब चेक के माध्यम से भी ट्रांजेक्शन के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा करने से बैंकों के ना केवल आधार सीडिंग में सहूलियत होगी, बल्कि वो इसके जरिए हर ट्रांजेक्शन पर नजर रख सकेंगे। चेक में आधार नंबर को अनिवार्य कर हर लेन-देन पर नजर रख सकेगी। सरकार भी धीरे-धीरे हर ट्रांजेक्शन में आधार कार्ड जरूरी करती जा रही है ताकि उसके खातों पर निगरानी रखी जा सकी।




एक रिपोर्ट के अनुसार, SBI, PNB और केनरा बैंक सहित ऐसे लगभग 30 बैंक हैं जो व्‍यक्तिगत इंडिविजुअल प्‍लैटफॉर्म का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। कई लोगों का मानना है कि इंडिविजुअल प्‍लैटफॉर्म ज्‍यादा सरल और सुरक्षित होगा।

Loading...