आधार नंबर बनेगा बैंक अकाउंट, ऐसे निःशुल्क ट्रांसफर होंगे पैसे

नई दिल्ली। बैंकों द्वारा आधार कार्ड को खातों से लिंक कराने की सूचनाएं लगातार दी जा रही है। बैंक खातों से आधार कार्ड को लिंक कराना कितना फायदेमंद हो सकता है इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बिना बैंक खाता नंबर के और बिना आईएफएससी कोड के आप निःशुल्क किसी भी खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। आप केवल आधार नंबर देकर ही किसी के भी खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

Aadhaar Number Become Your Bank Account Know About Free Money Transfer Facility :

ऐसे आधार नंबर के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर लोगों को होगी सुविधा

कुछ बैंकों ने यह सेवा शुरू भी कर दी है। यह सेवा लेने के लिए बैंक खाते में आधार लिंक होना जरूरी है। केंद्र सरकार ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आधार नंबर के जरिए मनी ट्रांसफर सर्विस को फ्री रखा है। आप आधार नंबर के जरिए मनी ट्रांसफर की सुविधा बैंकों के यूपीआई एप के जरिए ले सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए बैक के एप पर आप आधार नंबर डालिए और जिनता पैसा भेज रहे हैं उस राशि को भर दीजिए। ट्रांजक्शन कंफर्म करते ही चंद सेकेंड में पैसा दूसरे अकाउंट में चला जाएगा। इसके लिए आप पर किसी तरह का चार्ज भी नहीं लगेगा। यह सेवा का लाभ आप बिलकुल निशुल्क उठा सकेंगे।

ऐसे भेजें दूसरे अकाउंट में पैसा

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए डिजिटल माध्यम यूपीआई, भीम और यूएसएसडी सेवाएं निशुल्क हैं। इनमें मनी ट्रांसफर और पेमेंट की सीमा अधिकतम 50 हजार रुपये रखी गई है। इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपको बैंक का एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप में UPI के जरिए भुगतान मोड में जाएं। जिसको पैसा भेजना है उसके खाते के स्थान पर आधार नंबर डालें। इसे बाद राशि भरकर ट्रांसफर कर दें।

अगर किसी व्यक्ति के कई बैंक खाते हैं तो बैंको के मुताबिक भेजी गई राशि उस व्यक्ति के प्राथमिक खाते में जाएगी जहां सबसे बाद में आधार नंबर लिंक करवाया गया होगा।

नई दिल्ली। बैंकों द्वारा आधार कार्ड को खातों से लिंक कराने की सूचनाएं लगातार दी जा रही है। बैंक खातों से आधार कार्ड को लिंक कराना कितना फायदेमंद हो सकता है इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बिना बैंक खाता नंबर के और बिना आईएफएससी कोड के आप निःशुल्क किसी भी खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। आप केवल आधार नंबर देकर ही किसी के भी खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे आधार नंबर के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर लोगों को होगी सुविधा कुछ बैंकों ने यह सेवा शुरू भी कर दी है। यह सेवा लेने के लिए बैंक खाते में आधार लिंक होना जरूरी है। केंद्र सरकार ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आधार नंबर के जरिए मनी ट्रांसफर सर्विस को फ्री रखा है। आप आधार नंबर के जरिए मनी ट्रांसफर की सुविधा बैंकों के यूपीआई एप के जरिए ले सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए बैक के एप पर आप आधार नंबर डालिए और जिनता पैसा भेज रहे हैं उस राशि को भर दीजिए। ट्रांजक्शन कंफर्म करते ही चंद सेकेंड में पैसा दूसरे अकाउंट में चला जाएगा। इसके लिए आप पर किसी तरह का चार्ज भी नहीं लगेगा। यह सेवा का लाभ आप बिलकुल निशुल्क उठा सकेंगे। ऐसे भेजें दूसरे अकाउंट में पैसा केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए डिजिटल माध्यम यूपीआई, भीम और यूएसएसडी सेवाएं निशुल्क हैं। इनमें मनी ट्रांसफर और पेमेंट की सीमा अधिकतम 50 हजार रुपये रखी गई है। इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपको बैंक का एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप में UPI के जरिए भुगतान मोड में जाएं। जिसको पैसा भेजना है उसके खाते के स्थान पर आधार नंबर डालें। इसे बाद राशि भरकर ट्रांसफर कर दें। अगर किसी व्यक्ति के कई बैंक खाते हैं तो बैंको के मुताबिक भेजी गई राशि उस व्यक्ति के प्राथमिक खाते में जाएगी जहां सबसे बाद में आधार नंबर लिंक करवाया गया होगा।