आधार को सुरक्षित और गोपनीय रखने के लिए सिर्फ यहां बनेगा आधार कार्ड

नई दिल्ली। अब आपको आधार कार्ड बनवाने के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार फरवरी से डाकघरों में आधार बनवाने की सुविधा शुरू करने जा रही है। डाक सेवा के उपनिदेशक आर. बी. त्रिपाठी ने इस बात की जानकारी देते बताया कि लोगों को जल्द ही आधार कार्ड बनवाने की सुविधा डाकघरों में मिलेगी। उन्होंने कहा कि सम्भवत: इस सुविधा का लाभ लोग फरवरी माह से पा सकेंगे।

Aadhaar Updataion Centres In Post Offices :

सिर्फ यहां बनाए जाएंगे आधार कार्ड
जैसा कि सीएससी या अन्य कंपनियों के सेंटरों पर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही थी, लेकिन बीते एक सितंबर से यह व्यवस्था बदल गई है। आधारकार्ड की गोपनियता बनाए रखने के लिए अब सिर्फ सरकारी कार्यालयों में ही आधार कार्ड बनाने का काम किया जाएगा। अब इसे और गोपनीय बनाने के लिए सरकार ने डाकघर को जिम्मेदारी सौंपी है।

निशुल्क बनेगा आधार कार्ड
डाकघरों में आधार कार्ड बनाने या किसी प्रकार के सुधार की प्रक्रिया निशुल्क की जाएगी। इसके तहत आगरा परिक्षेत्र में छह सौ डाक कर्मचारियों का चयन किया गया है। इनकी एक परीक्षा हो चुकी है, विभागीय अधिकारी जल्द ही डाकघरों में आधार कार्ड बनाने वाले उपकरण उपलब्ध कराने में जुटे हैं।

UIDAI: आधार डाटा पूरी तरह सुरक्षित
आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) पहले ही आधार डाटा को पूरी तरह से सुरक्षित बता चुकी है। UIDAI के मुताबिक, किसी भी तरह से डाटा सार्वजनिक नहीं किया गया है और न किया जाएगा। UIDAI ने स्पष्ट किया है कि आधार संख्या कोई गोपनीय संख्या नहीं है और यदि कोई आधार धारक सरकारी कल्याण योजनाओं या अन्य सेवाओं का लाभ लेना चाहता है तो उसे प्राधिकृत एजेंसियों के साथ आधार संख्या साझा करनी होती है।

नई दिल्ली। अब आपको आधार कार्ड बनवाने के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार फरवरी से डाकघरों में आधार बनवाने की सुविधा शुरू करने जा रही है। डाक सेवा के उपनिदेशक आर. बी. त्रिपाठी ने इस बात की जानकारी देते बताया कि लोगों को जल्द ही आधार कार्ड बनवाने की सुविधा डाकघरों में मिलेगी। उन्होंने कहा कि सम्भवत: इस सुविधा का लाभ लोग फरवरी माह से पा सकेंगे।सिर्फ यहां बनाए जाएंगे आधार कार्ड जैसा कि सीएससी या अन्य कंपनियों के सेंटरों पर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही थी, लेकिन बीते एक सितंबर से यह व्यवस्था बदल गई है। आधारकार्ड की गोपनियता बनाए रखने के लिए अब सिर्फ सरकारी कार्यालयों में ही आधार कार्ड बनाने का काम किया जाएगा। अब इसे और गोपनीय बनाने के लिए सरकार ने डाकघर को जिम्मेदारी सौंपी है।निशुल्क बनेगा आधार कार्ड डाकघरों में आधार कार्ड बनाने या किसी प्रकार के सुधार की प्रक्रिया निशुल्क की जाएगी। इसके तहत आगरा परिक्षेत्र में छह सौ डाक कर्मचारियों का चयन किया गया है। इनकी एक परीक्षा हो चुकी है, विभागीय अधिकारी जल्द ही डाकघरों में आधार कार्ड बनाने वाले उपकरण उपलब्ध कराने में जुटे हैं।UIDAI: आधार डाटा पूरी तरह सुरक्षित आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) पहले ही आधार डाटा को पूरी तरह से सुरक्षित बता चुकी है। UIDAI के मुताबिक, किसी भी तरह से डाटा सार्वजनिक नहीं किया गया है और न किया जाएगा। UIDAI ने स्पष्ट किया है कि आधार संख्या कोई गोपनीय संख्या नहीं है और यदि कोई आधार धारक सरकारी कल्याण योजनाओं या अन्य सेवाओं का लाभ लेना चाहता है तो उसे प्राधिकृत एजेंसियों के साथ आधार संख्या साझा करनी होती है।