बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा इन सुविधाओं का लाभ

नई दिल्ली। आयकर विभाग के मुताबिक अभी तक देश के 9.3 करोड़ से अधिक स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से जोड़ा जा चुका है। ज़्यादातर जगहों पर आधार का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है। केंद्र सरकार जल्द ही आधार कार्ड को शेयर और म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए भी अनिवार्य कर सकती है। देश में लगभग 30 करोड़ लोगों के पास पैन कार्ड हैं। उसमें से 30 प्रतिशत कार्ड आधार से लिंक कराए जा चुके हैं।

सरकार ने आईटीआर फाइल करने और नया पैन नंबर हासिल करने के लिए पैन और आधार को लिंक करना 1 जुलाई से अनिवार्य कर दिया था। सीबीडीटी(CBDT) ने कहा है कि 5 अगस्त तक आईटीआर फाइल करने के लिए आधार या आधार के लिए विभाग की साइट पर दिए गए आवेदन का अकनॉलेजमेंट नंबर देना काफी होगा।

{ यह भी पढ़ें:- 5000 रूपए में बनाते थे फर्जी आधार कार्ड, 10 गिरफ्तार }

इसी के साथ आपको बताते चलें कि बिना आधार कार्ड-पैन लिंक के आप कई सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे। जानिए आधार के बिना कौन-कौन से काम नहीं कर पाएंगे आप।

मोबाइल नंबर

{ यह भी पढ़ें:- नहीं बढ़ेगी पैन-आधार लिंक करने की समय सीमा, आखिरी तारीख 31 अगस्त }

नया मोबाइल नंबर लेने के लिए आधार नंबर देना होगा। इसके साथ ही मौजूदा नंबर को भी आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं करते हैं तो आपका मोबाइल नंबर बंद हो सकता है।

बैंक खाता

बैंक खाते खोलने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही सभी मौजूदा बैंक खाता धारकों को अपने बैंकों को आधार नंबर मुहैया कराना है। 50,000 रुपये या इससे अधिक के किसी भी वित्तीय लेनदेन के लिए भी आधार अनिवार्य कर दिया गया है।

{ यह भी पढ़ें:- आधार को पैन से लिंक कर केन्द्र सरकार रोकेगी सब्सिडी की चोरी, जानिए पूरा गणित }

आधार-पैन लिंकिंग का आसान तरीका

हालांकि आधार-पैन लिंकिंग की आखिरी तारीख को 31 अगस्त तक करना एक रूटीन फैसला है और इस तारीख के बाद भी देश में आधार और पैन की लिंकिंग का काम भी किया जाएगा। आधार पैन लिंकिंग की आखिरी तारीख पर बोलते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सफाई दी है कि लिकिंग का यह काम एक सतत प्रक्रिया है और देश में जैसे-जैसे नए पैन और आधार बनते रहेंगे, लिंकिंग का काम जारी रहेगा।