Aadhar इस्‍तेमाल में बड़ा बदलाव, UIDAI जारी करेगा वर्चुअल आईडी

Aadhar इस्‍तेमाल में बड़ा बदलाव, UIDAI जारी करेगा वर्चुअल आईडी

नई दिल्ली। आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के चलते अब इसमें कुछ बदलाव किए जा रहे हैं सरकार के आधार कार्यक्रम को चलाने वाली यूआडीएआई यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा कि अब वह वर्चुअल आधार आईडी लाने वाली है, जिसमें 16 अंकों के टेंपररी नंबर होंगे, जिसे लोग जब चाहे अपने आधार के बदले शेयर कर सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि यूआडीएआई की यह अवधारणा पर मार्च के अंत तक सफल हो जाएगी।

साथ ही ‘अपने ग्राहक को जानो’ की सुविधा को भी सीमित किया जाएगा। इसमें एजेंसी से जुड़ा हुआ यूआईडी टोकन जारी होगा जिससे गैरजरूरी जगहों पर आधार नंबर नहीं देना पड़ेगा। यूआईडीएआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हाल के दिनों में प्राइवेसी को लेकर कई सवाल उठे हैं। इसे ध्‍यान में रखते हुए आधार को और मजबूत करने के लिए नई प्रकियाएं शुरू की गई हैं।

{ यह भी पढ़ें:- अब 'आधार' में प्रमाण के तौर पर इस्तेमाल होगा आपका 'चेहरा' }

क्‍या है वर्चुअल आईडी
यह 16 नंबर की अस्‍थायी आईडी होगी जो आधार नंबर से बनाई जाएगी। इससे किसी भी व्‍यक्ति का आधार नंबर नहीं निकाला जा सकेगा। वर्चुअल आईडी की आखिरी नंबर आधार संख्‍या की एल्‍गोरिदम से जनरेट होगा। किसी भी समय पर एक आधार से एक ही वर्चुअल आईडी बन सकती है। जब भी ‘अपने ग्राहक को जानो’ की जरूरत होगी तब वर्चुअल आईडी का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। वर्चुअल आईडी की नकल नहीं की जा सकती। यह आधार कार्ड धारक की जनरेट कर सकता है।

Loading...