अब घर पहुचेगा रेल टिकट, तभी करे भुगतान

Ab Ghar Pahunchega Rel Ticket Tabhi Karen Bhugtaan

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने इस बार एक नयी योजना का आरंभ किया है, जिसमे आप घर बैठे ही बिना पैसे दिये रेल टिकेट बुक करा सकते हैं। इस योजना में टिकेट घर आने पर ही पैसे देने होंगे। इंडियन रेल्वे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कार्पोरेशन ने इस योजना को 600 शहरो में “पे ऑन डिलीवरी” के नाम से शुरू करने की घोषणा की हैं। इस योजना से ऑनलाइन धोकाधड़ी से भी बचा जा सकता है। हालांकि टिकेट बुक कराकर न लेने वालों पर कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।




इंडियन रेलेवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कार्पोरेशन ने एक नयी योजना का आरंभ किया है जिसमे आप घर बैठे ही रेल टिकेट बुक करा सकते हैं साथ ही टिकेट घर आने पर ही उसका भुगतान कर सकते हैं। आईआरसीटीसी के अधिकारी का कहना ही कि ये सुविधा उन लोगों के लिए है जो क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करने से हिचकिचाते हैं। ऐसे लोग जो ऑनलाइन पेमेंट करने से पीछे हटते है उन्हे अब घर ही रेल टिकेट भेजा जाएगा और वही टिकेट के पैसे लिए जाएंगे। हालांकि इस योजना का लाभ उठाने वालों को अतिरिक्त शुल्क भी चुकाना पड़ेगा। अधिकारी के अनुसार “पे ऑन डिलीवरी” के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसमे यात्री से उसके आधार या पैन कार्ड का नंबर मांगा जाएगा।




रजिस्ट्रेशन करने के बाद अप घर बैठे ही रेल टिकेट बुक करा सकेंगे। इस योजना में टिकेट 5 दिन पहले बुक करना पड़ेगा। साथ-साथ आपको ये भी बताते चले कि अगर आपका टिकेट पाँच हज़ार रुपये से कम का है तो टिकेट बुक करने वाले को 90 रुपये और सर्विस चार्ज देना पड़ेगा। और अगर टिकेट पाँच हज़ार रुपये से अधिक है तो इस सुविधा के लिए 120 के साथ सर्विस चार्ज देना होगा। अगर किसी व्यक्ति ने टिकेट बुक करने के बाद उसे लेने से इंकार कर दिया तो उसपर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने इस बार एक नयी योजना का आरंभ किया है, जिसमे आप घर बैठे ही बिना पैसे दिये रेल टिकेट बुक करा सकते हैं। इस योजना में टिकेट घर आने पर ही पैसे देने होंगे। इंडियन रेल्वे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कार्पोरेशन ने इस योजना को 600 शहरो में "पे ऑन डिलीवरी" के नाम से शुरू करने की घोषणा की हैं। इस योजना से ऑनलाइन धोकाधड़ी से भी बचा जा सकता है।…