इस एप के जरिये आप फोन में लेकर घूम सकते है अपना ‘आधार’

नई दिल्ली। आज के समय में आधार कार्ड ही हमारा असली पहचान बन चुका है। अब चाहे सरकारी काम हो या गैर सरकारी काम दोनों में ही आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य हो चुका है। अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनका आधार किसी कारण से गुम हो जाता है तो फिर से नए आधार को निकलवाने के लिए तमाम मशक्कत करनी पड़ती है। अगर आप के साथ भी कभी ऐसा हो जाए तो घबराइए मत, अब डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के अपने उद्देश्य से सरकार ने आधार से जुडा एक ऐप लांच किया है।

अब यूजर्स अपने आधार की जानकारी अपने साथ अपने एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में लेकर घूम सकते हैं, जो इनके आधार नंबर के साथ लिंक्ड है। इसका नाम mAadhaar रखा गया है। ये एप अभी मोबाइल ऐप अभी केवल एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर काम करेगा।

सेफ है यह एप-

एंड्रॉयड पर चलने वाला यह ऐप गूगल प्ले पर उपलब्ध है। इस ऐप को यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने विकसित किया है। वैसे बता दें कि यह अभी बीटा वर्जन में है। पर्सनल डाटा सुरक्षित रहे इसके लिए बायोमीट्रिक लॉकिंग फीचर दिया गया है। एक बार ऐप को लॉक कर दिया तो यह तब तक अनलॉक नहीं होगा जब तक इसे यूजर खुद अनलॉक नहीं करता। वैसे इस ऐप को यूज करने के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना सबसे पहली शर्त है। यदि नंबर पंजीकृत नहीं है तो करीबी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर इसे जुड़वाएं।

{ यह भी पढ़ें:- कंपनियां मोबाइल से आधार जोड़ने की अंतिम तिथि बताएं: सुप्रीम कोर्ट }

Loading...