1. हिन्दी समाचार
  2. भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी पारंपरिक धोती-कुर्ता पहनकर ग्रहण किया नोबेल पुरस्कार

भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी पारंपरिक धोती-कुर्ता पहनकर ग्रहण किया नोबेल पुरस्कार

Abhijeet Banerjee Of Indian Origin Arrived In Traditional Dhoti Kurta To Receive Nobel Prize

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। मशहूर अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee ) और उनकी पत्नी एस्थर डफलो (Esther Duflo) मंगलवार को स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम के स्टॉकहोम सिटी हॉल में नोबेल पुरस्कार लेने के लिए पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचें। जबकि इस्टर डूफलो जिन्हे संयुक्त रूप से अभिजीत बनर्जी के साथ अर्थशास्त्र का पुरुस्कार मिला वो एक नीले रंग की साड़ी में नजर आईँ। जबकि बनर्जी के साथी माइकल फॉर्मल सूट पहने हुए नजर आए।  

पढ़ें :- देशी गर्ल ने VIDEO शेयर कर बताया फटा-फट मेकअप का तरीका, अपने देखा क्या ...

‘बनर्जी, डुफ्लो, क्रेमर के प्रयोगों से डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स पूरी तरह बदला’

बनर्जी और डुफ्लो मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में प्रोफेसर हैं। क्रेमर भी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। दुनियाभर में गरीबी कम करने के प्रयासों के लिए इन्हें नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया। नोबेल प्राइज कमेटी का कहना है कि बीते दो दशक में ही बनर्जी, डुफ्लो और क्रेमर के नए प्रयोगात्मक दृष्टिकोण से डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स पूरी तरह बदल गया।

अभिजीत बनर्जी 21 फरवरी 1961 में मुंबई में जन्मे थे, लेकिन कलकत्ता में पले-बढ़े। हायर एजुकेशन यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता और जेएनयू से हुई। 1988 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की थी। अभिजीत की पहली शादी एमआईटी की प्रोफेसर डॉ. अरुंधति बनर्जी से हुई थी, लेकिन 1991 में तलाक हो गया था।

दरअसल, स्वीडेन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की पुण्य स्मृति में नोबेल फाउंडेशन द्वारा हर साल प्रदान किया जाने वाला दुनिया का सर्वोच्च सम्मान नोबेल पुरस्कार शांति, साहित्य, रसायन विज्ञान, भौतिकी, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाता है। नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा हर साल अक्टूबर महीने में ही कर दी जाती है और सभी विजेताओं को स्वीडेन के स्टॉकहोम में आयोजित समारोह में 10 दिसम्बर को यह सर्वोच्च पुरस्कार दिया जाता है।  

पढ़ें :- भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज को लेकर ब्रैड हॉग ने की भविष्यवाणी, बताया इस टीम को मिलेगी जीत

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...