1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. योगी कैबिनेट से करीब दो दर्जन मंत्रियों की होगी छुट्टी, केशव का डिप्टी सीएम बनना तय

योगी कैबिनेट से करीब दो दर्जन मंत्रियों की होगी छुट्टी, केशव का डिप्टी सीएम बनना तय

योगी सरकार में शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची फाईनल हो गई है। बीजेपी आलाकमान ने मंत्रियों के नामों सूची को दिल्ली से लखनऊ सीएम ऑफिस को भेज दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ देर में शपथ लेने के लिए मंत्रियों को फोन जाना शुरू होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केशव प्रसाद मौर्य का डिप्टी सीएम बनना तय है। बता दें कि पिछली सरकार में मंत्री रहे 20 से ज्यादा नेताओं को इस बार योगी कैबिनेट में जगह नहीं मिलेगी। इस बार बनारस से एक ऐसा चेहरा योगी मंत्रिमंडल में दिख सकता है, जो किसी सदन का सदस्य नहीं है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। योगी सरकार में शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची फाईनल हो गई है। बीजेपी आलाकमान ने मंत्रियों के नामों सूची को दिल्ली से लखनऊ सीएम ऑफिस को भेज दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ देर में शपथ लेने के लिए मंत्रियों को फोन जाना शुरू होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केशव प्रसाद मौर्य का डिप्टी सीएम बनना तय है। बता दें कि पिछली सरकार में मंत्री रहे 20 से ज्यादा नेताओं को इस बार योगी कैबिनेट में जगह नहीं मिलेगी। इस बार बनारस से एक ऐसा चेहरा योगी मंत्रिमंडल में दिख सकता है, जो किसी सदन का सदस्य नहीं है।

पढ़ें :- पीएम मोदी का फैंन निकला सीएम केजरीवाल को डिनर पर बुलाने वाले ऑटोरिक्शा चालक, सामने आई तस्वीर

शपथ ग्रहण में शामिल होने वाले नेताओं, विधायकों और एमएलसी का कोरोना टेस्ट कराया गया है। बताया जा रहा है कि मंच पर वहीं लोग मौजूद रहेंगे, जिनका RT-PCR टेस्ट निगेटिव आया होगा। करीब 70 नेताओं का कोरोना टेस्ट कराया गया है। मिली जानकारी के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह के मंच पर कुल 70 कुर्सियां लगाई गई हैं। इकाना स्टेडियम के शपथ ग्रहण समारोह के मंच पर 70 में से 48 कुर्सियां अलग लगी हैं। बाकी कुर्सियां विशिष्ट मेहमानों के लिए आगे हैं। 22 कुर्सियां स्टेज की प्रथम पंक्ति में लगी हैं। मुख्यमंत्री समेत 51 का मंत्रिपरिषद होगा। इस बीच लखनऊ सीएमओ ने 70 खास लोगों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट सौंप दी है। सभी 70 लोगों का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है।

शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ करीब 50 मंत्री शपथ ले सकते हैं। नई कैबिनेट में 7 से 8 महिलाएं भी मंत्री बन सकती हैं। हालांकि अभी किसी भी मंत्री का नाम साफ नहीं हुआ है, लेकिन कुछ पुराने मंत्रियों की वापसी और युवा चेहरों को तवज्जो मिलने की खबरें हैं।

जानें कैसी होगी योगी 2.0 की कैबिनेट?

– योगी के साथ आज 46 मंत्री शपथ ले सकते हैं।
– पुराने दोनों डिप्टी CM की वापसी मुमकिन।
– 7 महिलाएं भी मंत्रीपद की शपथ ले सकती हैं।
– अबकी बार मंत्रिमंडल में युवाओं को ज्यादा मौका मिलेगा।
– 70 से ज्यादा उम्र वाले नेताओं को कैबिनेट में जगह नहीं मिलेगी।
– कैबिनेट में 45-55 साल के युवाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ेगा।
– IAS, IPS, डॉक्टर, वकील और CA जैसे पेशेवर को मिलेगी जगह।

पढ़ें :- अर्जेंटीना, राजदूत ने CM योगी से मिलकर की बदलावों की तारीफ, साथ ही यूपी के खेती-किसानी में निवेश को आतुर

योगी की नई कैबिनेट में केशव प्रसाद मौर्य की वापसी के संकेत मिल रहे हैं। उनकी न सिर्फ मंत्रिमंडल में वापसी हो सकती है, बल्कि उन्हें फिर से डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। वहीं पूर्व पुलिस अधिकारी असीम अरूण जो कि बीजेपी के विधायक चुने गए हैं, उनका भी मंत्री बनने का नंबर आ सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...