1. हिन्दी समाचार
  2. बगदादी के खात्मे के लिए अमेरिका ने चलाया था ‘मिशन कायला’, जानें क्यों रखा था ये नाम

बगदादी के खात्मे के लिए अमेरिका ने चलाया था ‘मिशन कायला’, जानें क्यों रखा था ये नाम

By रवि तिवारी 
Updated Date

Abu Bakr Al Baghdadi Isis Chief Kayla Mueller Killed In Syria Us Trump

नई दिल्ली। अमेरिका ने आइएस सरगना अबू बकर अल-बगदादी (abu bakr al baghdadi) को मार गिराने के अपने अभियान को कायला मुलर (kayla mueller) का नाम दिया था, कायला म्यूलर की उम्र महज 26 साल थी। सीरिया में बगदादी के लड़ाकों ने उसे पकड़ लिया और 2015 में उसकी हत्या कर दी। अमेरिका के सोशल मीडिया और मेनस्ट्रीम मीडिया में इस बात की लगातार चर्चा है कि बगदादी का खात्मा करके अमेरिका ने कायला म्यूलर की हत्या का बदला ले लिया है।    
 
कायला का सफर

पढ़ें :- आज ईद के मौके पर आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों ने भी दी देशवासियों को ईद की बधाई

1988 में पैदा हुईं कायला मानवाधिकार कार्यकर्ता थी। साल 2012 में कायला तुर्की और सीरिया के युद्धग्रस्त क्षेत्रों में काम करने के लिए पहुंची, 2013 में सीरिया के एलेप्पो में ISIS के आतंकियों ने उसे बंधक बना लिया। दरअसल एक बार एलेप्पो पहुंचने के बाद जब कायला को खतरे का एहसास हुआ तो वो एक कार के जरिए वहां से निकलना चाह रही थीं, तभी ISIS ने उसकी कार पर हमला कर दिया और उसे बंधक बना लिया।

बगदादी ने किया था रेप

ISIS के चंगुल में कायला के साथ जुल्म की इंतहा हो गई। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुलर के साथ कई बार बलात्कार किया गया। इस जघन्य अपराध में खुद बगदादी भी शामिल था। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक बगदादी ने म्यूलर के साथ जबरन निकाह किया और उसके साथ बार-बार रेप किया था।

साल 2015 में कायला की हत्या

पढ़ें :- इसुजु डी-मैक्स हाई-लैंडर पर है डिस्काउंट जानिए किस किस को मिल सकता है इस ऑफर का फायदा

शारीरिक चोट और मानसिक प्रताड़ना उसकी जिंदगी का आम हिस्सा बन गई थी। कायला 18 महीने तक ISIS की कैद में रही। आखिरकार 2015 में फरवरी के महीने में उसकी हत्या कर दी गई। म्यूलर की मौत की कई थ्योरी हैं। कभी कहा जाता है कि जॉर्डन की एयरस्ट्राइक में उसकी मौत हुई। कभी बताया जाता है कि ISIS आतंकियों ने उसकी हत्या की। 10 फरवरी 2015 को म्यूलर के परिवार ने उसकी मौत की पुष्टि की. इस मेल को ISIS ने भेजा था, इसमें म्यूलर की बॉडी की तीन तस्वीरें थीं।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X