1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. 3% से 4% महंगा होगा एसी, अभी खरीदें अगर आप खरीदने की योजना बना रहे हैं

3% से 4% महंगा होगा एसी, अभी खरीदें अगर आप खरीदने की योजना बना रहे हैं

भविष्य में उद्योग और पारिस्थितिकी तंत्र के परिदृश्य में सुधार के लिए एसीएस बाजार के और अधिक महंगा होने की उम्मीद है, जो अंततः उपभोक्ताओं को लाभान्वित करेगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

महंगे होंगे एसी: ईंधन की बढ़ती लागत और वैश्विक घटकों की कमी जैसे कई कारकों से प्रभावित, भारतीय एसी निर्माताओं ने शुक्रवार को कहा कि उनके पास उपभोक्ताओं पर बोझ डालने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

पढ़ें :- VIVO T2X अच्छे स्पेक्स और कम कीमत के साथ 6 जून को होगी लॉन्च

चल रहे चीन-लॉकडाउन और रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारतीय उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को कच्चे माल की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि के साथ-साथ घटक की कमी, कमोडिटी मूल्य मुद्रास्फीति, आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान, और बी 2 बी और बी 2 सी दोनों स्थानों के लिए एयर कंडीशनिंग समाधान की उच्च मांग के कारण कीमतों में वृद्धि करने के लिए प्रेरित कर रही है।

उपभोक्ता जून में एयर कंडीशनर की कीमतों में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं। कोविड -19 महामारी के कारण इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र पहले से ही हर तिमाही में कीमतों में 2-3 प्रतिशत की वृद्धि कर रहा है।

इस सब ने ब्रांडों को सोर्सिंग, उत्पादन और आपूर्ति में संघर्ष करने के लिए प्रेरित किया है। नतीजतन, कच्चे माल और कमोडिटी की कीमतों में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। एक ब्रांड के रूप में थॉमसन जून और जुलाई में उत्पाद की कीमतों में 3 की वृद्धि करेगा।

पढ़ें :- 5 Google मानचित्र ट्रिक्स जो आपको अपने ड्राइविंग अनुभव को आसान बनाने के लिए अवश्य जानना चाहिए

लंबी गर्मी और मानसून के मौसम के साथ-साथ बी 2 बी और बी 2 सी दोनों क्षेत्रों के लिए एयर कंडीशनर की मांग में कमी के साथ, एयर कंडीशनर की मांग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की उम्मीद नहीं है।

उद्योग जगत के नेताओं ने कहा कि सरकार का ध्यान भविष्य में उद्योग और पारिस्थितिकी तंत्र के परिदृश्य में सुधार की उम्मीद है, जो अंततः उपभोक्ताओं को लाभान्वित करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...