1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Action: भारत के 10 और पाकिस्तान के 6 यूट्यूब चैनलों को किया गया ब्लॉक, जानिए कारण

Action: भारत के 10 और पाकिस्तान के 6 यूट्यूब चैनलों को किया गया ब्लॉक, जानिए कारण

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को बड़ा कदम उठाया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने वाले 16 यूट्यूब न्यूज चैनलों को ब्लॉक कर दिया।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को बड़ा कदम उठाया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने वाले 16 यूट्यूब न्यूज चैनलों को ब्लॉक कर दिया।

पढ़ें :- Meghalaya BJP Candidates List: BJP ने 60 प्रत्याशियों के नामों का किया ऐलान, देखिए लिस्ट

ब्लॉक किए गए यूट्यूब चैनलों (youtube channels) में 10 भारतीय और 6 पाकिस्तान के हैं। इस कार्रवाई क बाद सरकार की तरफ से बयान आया है, जिसमें कहा गया है कि ब्लॉक किए गए इन यूट्यूब चैनलों के जरिए भारत में दहशत पैदा करने, सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए झूठी, असत्यापित जानकारी फैला रहे थे।

वहीं, इन यूट्यूब चैनल पर दर्शकों की संख्या 68 करोड़ से अधिक थी। मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक इन चैनलों में से किसी ने भी आईटी रूल्स, 2021 के तहत केंद्र सरकार को अपने प्रसारण के बारे में जानकारी नहीं दी थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...