1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gautam Adani’s Big Success : गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी पीछे छोड़ ,हासिल किया एशिया के सबसे अमीर शख्स का ताज

Gautam Adani’s Big Success : गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी पीछे छोड़ ,हासिल किया एशिया के सबसे अमीर शख्स का ताज

Gautam Adani's Big Success : अडानी समूह (Adani Group) के मुखिया गौतम अडानी (Gautam Adani) को अप्रैल माह में एक साथ दो सफलता हाथ लगी है। पहला गौतम अडानी (Gautam Adani) 100 बिलियन डॉलर क्लब (Billion Dollar Club) में शामिल हो गए हैं। दूसरा मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बाद अडानी दूसरे भारतीय अरबपति बने हैं, जिन्होंने ये सफलता हासिल की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Gautam Adani’s Big Success : अडानी समूह (Adani Group) के मुखिया गौतम अडानी (Gautam Adani) को अप्रैल माह में एक साथ दो सफलता हाथ लगी है। पहला गौतम अडानी (Gautam Adani) 100 बिलियन डॉलर क्लब (Billion Dollar Club) में शामिल हो गए हैं। दूसरा मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बाद अडानी दूसरे भारतीय अरबपति बने हैं, जिन्होंने ये सफलता हासिल की है।

पढ़ें :- सीएम योगी बोले-कभी सफल नहीं होगी अवैध धर्मांतरण वालों की मंशा, जाग चुका है देश

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के मुताबिक गौतम अडानी (Gautam Adani)  की दौलत 100 बिलियन डॉलर हो गई है। इसके साथ ही वह दुनिया के 10 अरबपतियों की सूची में शामिल हैं। एक दिन पहले के मुकाबले अडानी की दौलत 2.44 बिलियन डॉलर बढ़ गई है।

बता दें कि सूचकांक में इस नवीनतम बदलाव के साथ, अडानी अब दुनिया के दसवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अंबानी 99 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वैश्विक स्तर पर 11वें स्थान पर खिसक गए हैं।

ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अडानी की चढ़ाई शानदार है। 2017 में, अमेज़ॅन के जेफ बेजोस 1999 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सह-संस्थापक बिल गेट्स के बाद से $ 100 बिलियन का मील का पत्थर मारने वाले पहले व्यक्ति थे। टेस्ला इंक के एलोन मस्क अब 273 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं जो 2020 में समूह में शामिल हुए।

पढ़ें :- Asaram Bapu News: आसाराम बापू को लगा बड़ा झटका, शिष्या से दुष्कर्म मामले में दोषी करार

इससे पहले, भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) ने 3 फरवरी को फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपति गणना के अनुसार, एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के 10 वें सबसे अमीर व्यक्ति बनकर, 90.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति दर्ज करके अपने व्यावसायिक करियर में एक नया मील का पत्थर बनाया था।

पोर्ट-टू-एनर्जी समूह अडानी समूह (Adani Group)  ने पिछले हफ्ते Google क्लाउड के साथ एक बहु-वर्षीय साझेदारी की घोषणा की, दोनों ने मिलकर भविष्य के पैमाने और समूह-व्यापी नवाचार के लिए अडानी के आईटी संचालन का आधुनिकीकरण किया। कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि रणनीतिक सहयोग अडानी समूह (Adani Group)   के आईटी संचालन को आधुनिक बनाने के लिए बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी और उद्योग समाधानों में प्रत्येक संगठन की विशेषज्ञता का दोहन करेगा।

अडानी समूह (Adani Group)  के अध्यक्ष गौतम अडानी (Gautam Adani) ने कहा कि क्लाउड अपनाने की अनिवार्यता और गति के कारण प्रत्येक व्यवसाय अपने व्यवसाय मॉडल को फिर से परिभाषित करता है। यह नई चुनौतियां और नए अवसर लाता है जो न केवल परिवर्तनकारी होंगे बल्कि उद्योग सहयोग के नए रूपों की भी आवश्यकता होगी। Google क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन ने कहा समूह उद्योग पर प्रभाव के साथ बदलने की उम्मीद करता है।

अडानी ने कहा कि हमें एक प्रौद्योगिकी संचालित संगठन बनाने में मदद करने के लिए Google क्लाउड के साथ काम करने में प्रसन्नता हो रही है, जो संभावित रूप से हमारे लिए नए व्यावसायिक क्षेत्रों को खोलता है।

अहमदाबाद में मुख्यालय, अडानी समूह (Adani Group)   के पास रसद (बंदरगाह, हवाई अड्डे, रसद, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, नवीकरणीय ऊर्जा, गैस और बुनियादी ढांचे, कृषि (वस्तुओं, खाद्य तेल) खाद्य उत्पाद, कोल्ड स्टोरेज और अनाज सिलोस), रियल एस्टेट, सार्वजनिक परिवहन अवसंरचना, उपभोक्ता वित्त और रक्षा, और अन्य क्षेत्र में रुचि रखने वाले विविध व्यवसायों का एक विस्तृत पोर्टफोलियो है।

पढ़ें :- UP News: गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाले अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा, कोर्ट ने सुनाया फैसला

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...