1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अदार पूनावाला के पिता साइरस पहुंचे लंदन, जानें देश छोड़ने पर क्या बोले?

अदार पूनावाला के पिता साइरस पहुंचे लंदन, जानें देश छोड़ने पर क्या बोले?

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला के देश छोड़ने की अफवाह है। इसके बीच पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन और उनके पिता सायरस पूनावाला भी लंदन पहुंच गए हैं। इसके बाद पूनावाला के देश छोड़ने को लेकर अटकलें तेज़ हो गई हैं। हालांकि सायरस पूनावाला ने इन अफवाहों को निराधार और बेबुनियाद बताया है।  उन्होंने मीडिया को यह जरूर बताया है कि वह यूरोप में वैक्सीन की यूनिट लगाने पर विचार कर रहे हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला के देश छोड़ने की अफवाह है। इसके बीच पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन और उनके पिता सायरस पूनावाला भी लंदन पहुंच गए हैं। इसके बाद पूनावाला के देश छोड़ने को लेकर अटकलें तेज़ हो गई हैं। हालांकि सायरस पूनावाला ने इन अफवाहों को निराधार और बेबुनियाद बताया है।  उन्होंने मीडिया को यह जरूर बताया है कि वह यूरोप में वैक्सीन की यूनिट लगाने पर विचार कर रहे हैं।

पढ़ें :- ICMR का बड़ा दावा : Covishield और Covaxin कॉकटेल का दिखा बेहतर असर
Jai Ho India App Panchang

लंदन से द संडे एक्सप्रेस से बात करते हुए, साइरस पूनावाला ने कहा कि वह नियमित गर्मी छुट्टी बिताने के लिए लंदन आए हैं। वह हर साल मई में ऐसा करते हैं। उन्होंने कहा कि संकट के इस समय में उनके या उनके बेटे पर देश छोड़ने का आरोप झूठा और दुर्भावनापूर्ण है। उन्होंने कहा कि जब से मैं याद कर सकता हूं, मैं मई के महीने में भारत से बाहर रहा हूं। हर कोई गर्मी की छुट्टी लेना चाहता है। इस बार यह कोई नई बात नहीं है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने अब तक भारत में लगभग 90 प्रतिशत कोविड टीकों की आपूर्ति की है। एक महीने से अधिक समय से लंदन में हैं। कई साक्षात्कार में, उन्होंने राजनेताओं और “शक्तिशाली व्यक्तियों” से धमकी मिलने की शिकायत की थी। उन्होंने कहा था कि कोविशील्ड टीकों की आपूर्ति के लिए उनके ऊपर दबाव बनाने की कोशिश की जा रही थी।

भारत टीकों की मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा है। इसके लिए घरेलू उपयोग के लिए स्टॉक सुरक्षित करने में सरकार की विफलता और समय पर उत्पादन बढ़ाने में सीरम इंस्टीट्यूट की विफलता को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। 3 मई को लंदन में दिए अपने एक बयान में, अदार पूनावाला ने कहा था कि रातोंरात वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाना संभव नहीं था। उन्होंने यह भी कहा था कि उनकी कंपनी क्षमता बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और इसे हासिल करने के लिए और भी अधिक मेहनत करेगी।

1 मई को अदार पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा कि लंदन में उनका प्रवास अस्थायी है और वह कुछ दिनों में भारत लौटने की योजना बना रहे हैं। अब उनके पिता भी लंदन में उनके साथ शामिल हो गए हैं। उनके पिता साइरस पूनावाला ने जोर देकर कहा है कि परिवार की लंदन यात्रा नियमित है। द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक उन्होंने कहा ​कि अदार जब बच्चा था, तभी से मैं उसे लंदन लेकर आया करता था। उनके बच्चे अब विदेश में पढ़ रहे हैं। यह एक नियमित यात्रा है जो वह अक्सर ऐसा करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि जहां तक ​​हमारा संबंध है, यह एक वार्षिक अवकाश का समय है। वास्तव में, लगभग हर साल, मैं इंग्लैंड में जून के पहले सप्ताह में डर्बी में भाग लेता हूं।

पढ़ें :- देश में 12-18 साल के बच्चों के लिए Corona Vaccine कब तक होगी उपलब्ध ,अदार पूनावाला ने बताई ये तारीख

पूनावाला ने यह भी कहा कि कंपनी यूरोप में कुछ नई योजनाएं शुरू करने के बारे में सोच रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीके का हमारा उत्पादन भारत में चल रहा है। हम यूरोप में विनिर्माण इकाइयों के साथ बात कर रहे हैं। आगे के विवरण का खुलासा करना जल्दबाजी होगी। पुणे में परिवार के करीबी सूत्रों ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट यूके के अलावा यूक्रेन में कुछ साइटों को देख रहा है, ताकि उत्पादन में तेजी लाने के लिए नई सुविधाओं का निर्माण किया जा सके।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...