1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों में डाइट में शामिल करें आंवले का जूस, हेल्थ के लिए साबित होगा बेहद जबरदस्त

सर्दियों में डाइट में शामिल करें आंवले का जूस, हेल्थ के लिए साबित होगा बेहद जबरदस्त

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सेहत ही नहीं बल्कि टेस्ट मे बेहद खास होता हैं आंवले का रस कई जघ आंवले को अमृत फल भी कहा जाता है। ऐसा इस लिए भी क्योंकि ये कई तरह के रोगों को खत्म करने के लिए काम करता है। आपको बता दे, आंवले मे कई विटामिन कई तरह के प्रोटीन पाये जातें हैं। आंवले मे विटामिन सी भरपूर मात्र मे पाया जाता है। आंवला  बाल की ग्रोथ और आँखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

पढ़ें :- Omicron variant : SII ने Covishield Vaccine के लिए बूस्टर खुराक के रूप में मांगी मंजूरी

आपको बता दें, रोजाना एक गिलास आंवले का जूस आंखो, बालों और हाजमे के लिए काफी अच्छा रहता है। इसे बनाना बेहद आसान है और आप लंबे समय तक स्टोर भी कर सकते हैं। आज ही इस पौष्टिक आंवला जूस को बनाकर प्रिजर्व कर लीजिए और अपने परिवार को हर रोज पिलाकर उनकी सेहत बढ़ाइए। आइए देखिए आंवला जूस बनाने की विधि…

तैयारी के लिए

आंवलों को मोटे टुकड़ों में काट लीजिए और एक प्याले में रख लीजिए।  इनके बीज हटा दीजिए।

बनाने की विधि

फूड प्रोसेसर में जूसर को सैट कीजिए और इसका इस्तेमाल करते हुए आंवलों का जूस निकाल लीजिए। जूस को एक गिलास में डाल लीजिए। आंवला जूस तैयार है। थोड़ी मात्रा में जूस तैयार करने के लिए, 2 आंवलों का पल्प थोड़े से पानी के साथ मिक्सी में पीस लीजिए। एक गिलास में 1 छोटी चम्मच शहद डालिए और आंवले के पेस्ट को छलनी से गिलास में छान लीजिए। जूस को अच्छे से मिलाकर सर्व कीजिए। पूरे दिन तरोताजा रहने के लिए, रोज 1 गिलास आंवले का जूस पीजिए। जूस को एअर-टाइट कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रख लीजिए और 1 महीने तक पीजिए।

पढ़ें :- राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021: जानिए महत्व, उद्देश्य और क्यों मनाया जाता है यह दिन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...