तो क्या अब ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी जरूरी हो गया आधार कार्ड

नई दिल्ली। मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट के अलावा भी अब सरकार ने कई जगह पर आधार कार्ड को कर दिया है जरूरी। बता दें कि अब प्राइवेट सर्विसेज के लिए भी आधार लिंकिंग की जरूरत पड़ने लगी है। अब ऑनलाइन शापिंग के लिए भी आधार की जरूरत पड़ेगी, बिना आधार के आप ऑनलाइन कुछ नहीं खरीद पाएंगे।

ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन इंडिया अपने ग्राहकों से ऐमजॉन अकाउंट को आधार नंबर से लिंक करने का निर्देश दिया है। अमेजॉन का अपने ग्राहकों से कहना है कि अगर आधार की कॉपी अमेजॉन पर लिंक नहीं है तो ग्राहकों की समस्या के समाधान में देरी हो सकती है। ऐमजॉन ने आधार को लिंक करने का फैसला लिया तब लिया जब सरकार ने विभिन्नि योजनाओं के तहत सब्सिडी और सरकारी सेवाएं पाने के लिए 12 अंकों का आधार नंबर अलग-अलग प्लैटफॉर्मों से लिंक करने को कहा था।

{ यह भी पढ़ें:- लॉंच हुआ Honor 7X और Honor V10, 7 दिसंबर से बिक्री शुरू जानिए खास फीचर }

अमेजॉन को अगर नहीं किया आधार से लिंक तो होगी ये समस्या

अगर आपका आधार नंबर ऐमजॉन से लिंक नहीं होगा तो किसी कंपनी किसी समस्या के समाधान की गारंटी नहीं देगा। अगर आपका आधार अभी तक नहीं बना है या आप अपने आधार डीटेल नहीं देना चाहते हैं तो आपका ऑर्डर गुम होने पर ऐमजॉन उसे आपके किसी अन्य सरकारी आईडी प्रूफ के माध्यम से ढूंढने की कोशिश करेगा। लेकिन आपको इससे कई समस्याओं का सामना करना पद सकता है। वहीं जिन ग्ग्राहकों का आधार लिंक नहीं होगा ऐमजॉन उनके कंप्लेंट्स भी नहीं ले स्वीकार करेंगे।

{ यह भी पढ़ें:- भारत का सबसे सस्ता फोन, नोकिया जैसा दिखने वाला यह फोन मात्र 349 में }

Loading...