सरकार ने अधिवक्ताओं के कल्याण हेतु अनेक कदम उठाए है: ब्रजेश पाठक

brijesh-pathak
सरकार ने अधिवक्ताओं के कल्याण हेतु अनेक कदम उठाए है: ब्रजेश पाठक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि अधिवक्ताओं की न्याय प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका है। राज्य सरकार ने अधिवक्ताओं के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाएं है। सरकार का प्रयास है कि अधिवक्ताओं को बेहतर अवस्थापना सुविधाएं उपलब्ध हों, ताकि वे निश्चित होकर वादकारी को न्याय दिलाने में प्रभावी पैरवी कर सकें।

Adhiwaktao Ke Liye Uthaye Anek Kadam Brijesh Pathak :

पाठक आज अयोध्या में बार एसोसिएशन के नव निर्वाचित अधिवक्ताओं कार्यकारणी के शपथ ग्रहण समारोह को स म्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज और राष्ट्र के विकास में अधिवक्ताओं की भी अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि गरीब, असहाय एवं जरूरत मन्द लोगों को त्वरित न्याय दिलाने के लिए अधिवक्ताओं को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिवक्ताओं का दायित्व है कि वे शीघ्र न्याय दिलाएं ताकि, लोग परेशानी से बचे।

विधायी एवं न्याय मंत्री कहा कि जब से प्रदेश में सरकार बनी है तब से लगातार सभी विभागों में तेजी से कार्य हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाएं की उत्पीड़न से संबधित वादों के शीघ्र निस्तारण हेतु न्यायालय की व्यवस्था की गई हैं। उन्होंने कहा कि लम्बित वादों को शीघ्र निस्तारण हेतु विभिन्न न्यायालयों का सृजन किया गया है।

उन्होंने अधिवक्ताओं को सोलर लाईट लगाने के लिए योजना के तहत केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी का लाभ उठाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में सोलर स्ट्रीट लाइटें लगायी गयी है, जिन गांवों में बिजली नहीं है उन गावों में सोलर लाइट लगाने का काम किया गया है।

पाठक ने कहा कि प्रदेश सरकार सैदव अधिवक्ताओं के साथ है। उन्होंने कहा कि अधिवक्ताओं की जो भी मांगे है उन पर शीघ्रता से कार्यवाही की जायेगी। इस मौके पर बार एसोसिएशन के पदाधिकारीगण, अधिवक्तागण तथा गणमान्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि अधिवक्ताओं की न्याय प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका है। राज्य सरकार ने अधिवक्ताओं के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाएं है। सरकार का प्रयास है कि अधिवक्ताओं को बेहतर अवस्थापना सुविधाएं उपलब्ध हों, ताकि वे निश्चित होकर वादकारी को न्याय दिलाने में प्रभावी पैरवी कर सकें। पाठक आज अयोध्या में बार एसोसिएशन के नव निर्वाचित अधिवक्ताओं कार्यकारणी के शपथ ग्रहण समारोह को स म्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज और राष्ट्र के विकास में अधिवक्ताओं की भी अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि गरीब, असहाय एवं जरूरत मन्द लोगों को त्वरित न्याय दिलाने के लिए अधिवक्ताओं को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिवक्ताओं का दायित्व है कि वे शीघ्र न्याय दिलाएं ताकि, लोग परेशानी से बचे। विधायी एवं न्याय मंत्री कहा कि जब से प्रदेश में सरकार बनी है तब से लगातार सभी विभागों में तेजी से कार्य हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाएं की उत्पीड़न से संबधित वादों के शीघ्र निस्तारण हेतु न्यायालय की व्यवस्था की गई हैं। उन्होंने कहा कि लम्बित वादों को शीघ्र निस्तारण हेतु विभिन्न न्यायालयों का सृजन किया गया है। उन्होंने अधिवक्ताओं को सोलर लाईट लगाने के लिए योजना के तहत केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी का लाभ उठाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में सोलर स्ट्रीट लाइटें लगायी गयी है, जिन गांवों में बिजली नहीं है उन गावों में सोलर लाइट लगाने का काम किया गया है। पाठक ने कहा कि प्रदेश सरकार सैदव अधिवक्ताओं के साथ है। उन्होंने कहा कि अधिवक्ताओं की जो भी मांगे है उन पर शीघ्रता से कार्यवाही की जायेगी। इस मौके पर बार एसोसिएशन के पदाधिकारीगण, अधिवक्तागण तथा गणमान्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे।