सरकार हुई सख्त, टीवी चैनलों पर इस समय नहीं दिखेंगे ‘कंडोम’ के विज्ञापन

condom

नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार को सख्‍ती बरतते हुए कंडोम को प्रमोट करने वाले विज्ञापनों को लेकर टीवी चैनलों को निर्देश जारी किया है। सरकार की ओर से बच्‍चों को स्‍वस्‍थ माहौल और विकास को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। एडवाइजरी में स्मृति ईरानी के नेतृत्व वाले सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि कंडोम के विज्ञापन केवल रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ही चैनल दिखायें, ताकी केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम, 1994 में निहित प्रावधानों का उल्लंघन न हो और ऐसे कंटेट को बच्चों तक पहुंचे जाने से रोका जा सके।

Advertisement Of Condom Advertisement Will Not Appear On The Strict Tv Channels That The Government Has Taken :

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि कुछ चैनल कई बार कंडोम का विज्ञापन चलाते हैं, जो बच्चों के लिए लाभप्रद नहीं है। इस बाबत टीवी चैनलों को केबल टेलीविजन नेटवर्क रूल, 1994 पर ध्यान रखना चाहिए, जिसके नियम 7 (7) के तहत ऐसे विज्ञापन जिनसे बच्चों की सुरक्षा प्रभावित होती हो या उन पर गलत प्रभाव डालते हो।

मंत्रालय ने कहा, कंडोम के विज्ञापन सुबह छह से रात 10 बजे के बीच नहीं दिखाए जाएंगे साथ ही। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि इन नियमों का उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार को सख्‍ती बरतते हुए कंडोम को प्रमोट करने वाले विज्ञापनों को लेकर टीवी चैनलों को निर्देश जारी किया है। सरकार की ओर से बच्‍चों को स्‍वस्‍थ माहौल और विकास को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। एडवाइजरी में स्मृति ईरानी के नेतृत्व वाले सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि कंडोम के विज्ञापन केवल रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ही चैनल दिखायें, ताकी केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम, 1994 में निहित प्रावधानों का उल्लंघन न हो और ऐसे कंटेट को बच्चों तक पहुंचे जाने से रोका जा सके।सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि कुछ चैनल कई बार कंडोम का विज्ञापन चलाते हैं, जो बच्चों के लिए लाभप्रद नहीं है। इस बाबत टीवी चैनलों को केबल टेलीविजन नेटवर्क रूल, 1994 पर ध्यान रखना चाहिए, जिसके नियम 7 (7) के तहत ऐसे विज्ञापन जिनसे बच्चों की सुरक्षा प्रभावित होती हो या उन पर गलत प्रभाव डालते हो।मंत्रालय ने कहा, कंडोम के विज्ञापन सुबह छह से रात 10 बजे के बीच नहीं दिखाए जाएंगे साथ ही। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि इन नियमों का उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।