1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Afghanistan: काबुल से भारत पहुंची श्री गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां, केंद्रीय मंत्री ने किया रिसीव

Afghanistan: काबुल से भारत पहुंची श्री गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां, केंद्रीय मंत्री ने किया रिसीव

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद से वहां पर फंसे भारतीयों को वापस लाया जा रहा है। मंगलवार को दुशांबे से एयर इंडिया (Air India) का विमान 78 लोगों के साथ दिल्ली पहुंचा। इसमें 25 भारतीयों के साथ अफगान सिख और हिंदू परिवार के लोग भी आए हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद से वहां पर फंसे भारतीयों को वापस लाया जा रहा है। मंगलवार को दुशांबे से एयर इंडिया (Air India) का विमान 78 लोगों के साथ दिल्ली पहुंचा। इसमें 25 भारतीयों के साथ अफगान सिख और हिंदू परिवार के लोग भी आए हैं।

पढ़ें :- अफगानिस्तान में बम धमाके से गई 19 लोगों की जान, शिया बाहुल इलाके में हुई ये घटना

इस दौरान सिख समुदाय (Sikh community) के कुछ लोग काबुल गुरुद्वारे से अपने साथ पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब (Guru Granth Sahib) की तीन प्रतियां सिर पर रखकर लाए थे। इसकी जानकारी होने पर केंद्रीय मंत्री हदीप सिंह पुरी (Union Minister Hadip Singh Puri), विदेश राज्यमंत्री मुरलीधरन (muralitharan) और भाजपा नेता आरपी सिंह (RP Singh) वहां पहुंचे और उन्हें रिसीव करने के बाद गुरु ग्रंथ साहिब की प्रतियां अपने सिर पर रखकर दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से बाहर आए।

बता दें कि, इससे पहले एक वीडिया सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिख रहा है कि सिख समुदाय के लोग फ्लाइट के अंदर ही ‘जो बोले सो निहाल और वाहे गुरुजी का खालसा-वाहे गुरुजी की फतह’ बोलते हुए नजर आ रहे हैं।

बता दें कि, अफगानिस्तान (Afghanistan) में लोगों के अंदर डर का माहौल बना हुआ है। अफगान में रहने वाले लोग देश छोड़कर भाग रहे हैं। इस बीच वहां पर हिंसा भी बढ़ गयी है। तालिबानी (Taliban) लड़ाके निर्दोष लोगों पर अपना कहर बरपा रहे हैं।

पढ़ें :- Dragon चल रहा है खतरनाक चाल, अब पाकिस्तान-अफगानिस्तान में बनाना चाहता है मिलिट्री आउटपोस्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...