1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan: तालिबानियों पर मौत बनकर टूट पड़ी अफगान सेना, 48 घंटे में मार गिराए इतने तालिबानी लड़ाके

Afghanistan: तालिबानियों पर मौत बनकर टूट पड़ी अफगान सेना, 48 घंटे में मार गिराए इतने तालिबानी लड़ाके

अफगानिस्तान में कूरता की हदें पार करने वाले तालीबानी लड़ाकों पर अफगानी सेना मौत बनकर टूट पड़ी। अफगानिस्तान (Afghanistan) से विदेशी सैनिकों की वापसी के बाद से ही तालिबान (Taliban) ने खूनी खेल शुरु कर दिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में कूरता की हदें पार करने वाले तालीबानी लड़ाकों पर अफगानी सेना मौत बनकर टूट पड़ी। अफगानिस्तान (Afghanistan) से विदेशी सैनिकों की वापसी के बाद से ही तालिबान (Taliban) ने खूनी खेल शुरु कर दिया है। अफगान सुरक्षा बल आतंकियों का डट कर मुकाबला कर रहे है। मीडिया रिर्पोट के मुताबिक,अफगान रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि सुरक्षा बलों की कार्रवाई से शनिवार से अब तक 300 के करीब तालिबान लड़ाके मारे गए हैं, जबकि सैकड़ों की संख्या में लड़ाके जख्मी हुए हैं। मंत्रालय ने बताया कि सुरक्षा बलों ने गजनी, कंधार, हेरात, फराह, जोज्जान, बल्ख, समांगन, हेलमंद, तखर, कुंदुज, बगलान, काबुल और कपिसा में अभियान चलाकर इन तालिबानी लड़ाकों को ढेर किया है।

पढ़ें :- तालिबानी फरमान से डरी महिला ने कर लिया सुसाइड, शादीशुदा पुरूष के साथ भागने पर सुनाई गई थी पत्थरों से मारने की सजा

खबरों के अनुसार, रविवार को कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमला किया गया। एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि देर रात कम से कम तीन रॉकेट दक्षिणी अफगानिस्तान में स्थित कंधार एयरपोर्ट पर आकर गिरे।

खबरों के अनुसार, तालिबान ने तखर, कुंदुज, बदख्शां, हेरात और फराह प्रांतों में 10 सीमा पार करने वाले बॉर्डर क्रॉसिंग पर भी नियंत्रण कर लिया है। इन क्षेत्रों में सीमा पार से आवाजाही और व्यापार पूरी तरह से बंद हो गया है। मंत्रालय ने कहा कि 14 अप्रैल से तालिबान द्वारा लगभग 4,000 सुरक्षा कर्मी मारे गए हैं, 7,000 से अधिक घायल हुए हैं और लगभग 1,600 को पकड़ा गया है। इसमें कहा गया है कि हिंसा में महिलाओं और बच्चों सहित 2,000 से अधिक नागरिक मारे गए, जबकि 2,200 घायल हुए। लगातार हो रहे युद्ध की वजह से बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हो रहे हैं और पड़ोसी मुल्क में शरण ले रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...