1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan Crisis: केवल e-visa पर ही भारत की यात्रा कर सकेंगे अफगान नागरिक, बिगड़े हालातों के बाद केंद्र का फैसला

Afghanistan Crisis: केवल e-visa पर ही भारत की यात्रा कर सकेंगे अफगान नागरिक, बिगड़े हालातों के बाद केंद्र का फैसला

अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद वहां खौफ का माहौल है। अफगानिस्तान ( Afghanistan) में अफरा तफरी के इस माहौल में वहां हर पल कुछ नया घटित हो रहा है। अफगानिस्तान ( Afghanistan) से देश छोड़ कर बाहर जाने के लिए काबुल हवाई अडडे (Kabul Airport) पर कई हजारों की भीड़ जमा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद वहां खौफ का माहौल है। अफगानिस्तान ( Afghanistan) में अफरा तफरी के इस माहौल में वहां हर पल कुछ नया घटित हो रहा है। अफगानिस्तान ( Afghanistan) से देश छोड़ कर बाहर जाने के लिए काबुल हवाई अडडे (Kabul Airport) पर कई हजारों की भीड़ जमा है। काबुल हवाई अडडे की हालत चिंताजनक बनी हुई है। खबरों के अनुूसार,अफगानिस्तान (Afghanistan) में बिगड़े हालातों के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के मुताबिक अफगान नागरिक अब केवल ई-वीजा (E Visa) पर ही भारत की यात्रा कर सकेंगे। इस आदेश के जरिए ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा की शुरुआत करके वीजा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने की कोशिश की गई है।

पढ़ें :- विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी, अब करना होगा ये काम

दरअसल ये फैसला उन रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए लिया गया है जिनमें दावा किया गया था कि अफगान नागरिकों के कुछ पासपोर्ट खो गए हैं। ऐसे में जो अफगान नागरिक फिलहाल में भारत में नहीं है, उनके पहले जारी किए गए वीजा, तत्काल प्रभाव से अमान्य हो जाते हैं। ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत अपने और अन्य नागरिकों को निकालने की कोशिशों में जुटा हुआ है।

इससे पहले भी भारत ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए 17 अगस्त को घोषणा की कि भारत आने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों के लिए एक आपातकालीन ‘ई-वीजा’ जारी किया जाएगा। किसी भी धर्म के सभी अफगान नागरिक ‘ई-आपातकालीन और अन्य वीजा’ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और नयी दिल्ली में उनकी अर्जियों पर कार्रवाई होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...