1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan crisis: भारत ने अफगानियों के लिए शुरू की इमरजेंसी ऑनलाइन वीजा सेवा

Afghanistan crisis: भारत ने अफगानियों के लिए शुरू की इमरजेंसी ऑनलाइन वीजा सेवा

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) ने पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। महज कुछ दिनों में ही तालिबान (Taliban) के लड़ाकों ने बड़ी आसानी से ये सब कर लिया। उधर, अफगानिस्तान (Afghanistan) के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) देश छोड़कर वहां से चले गए हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्‍ली: अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) ने पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। महज कुछ दिनों में ही तालिबान (Taliban) के लड़ाकों ने बड़ी आसानी से ये सब कर लिया। उधर, अफगानिस्तान (Afghanistan) के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) देश छोड़कर वहां से चले गए हैं। तालिबान (Taliban) के डर से लोग किसी तरह देश छोड़ने की कोशिश में हैं।अफगाननिस्तान से निकलने के लिए काबुल एयरपोर्ट एक मात्र रास्ता बचा है। इन हालातों में एयरपोर्ट (Kabul Airport) पर भारी भीड़ जमा हो गई है।

पढ़ें :- विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी, अब करना होगा ये काम

अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के कब्‍जे के बाद से ही खराब होते हालात के बीच भारत लगातार वहां से अपने नागरिकों को देश वापस ला रहा है। इसके लिए वायुसेना (Indian Air Force) के विमानों के साथ ही एयर इंडिया के विमान भी लगाए गए हैं। इस बीच भारत सरकार ने आपात स्थिति के दौरान तत्‍काल वीजा (Visa) देने के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए नई श्रेणी बनाई है। इसका नाम ई इमरजेंसी एक्‍स मिस्‍क वीजा (E Emergency X Misc Visa) रखा गया है। इसके लिए ऑनलाइन माध्‍यम से अप्‍लाई किया जा सकेगा और सरकार इन वीजा आवेदनों का जल्‍द से जल्‍द निपटारा करेगी। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने कहा है कि वीजा प्रावधानों की समीक्षा की गई है।

खबरों के मुताबिक, इस इमरजेंसी ऑनलाइन सेवा के तहत सभी अफगानी नागरिक वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जो भी अफगानी नागरिक इस वीजा के लिए अप्लाई करेगा, भारतीय दूतावास उसके सुरक्षा पहलुओं को ध्यान में रखते हुए उसे वीजा देने या ना देने का फैसला करेगा। पहली बार वीजा केवल 6 महीने के लिए दिया जाएगा।

बता दें कि अभी तक अफगानिस्तान के लोगों को ई-वीजा नहीं दिया जाता था। उन्हें खुद भारतीय दूतावास आना पड़ता था। हालांकि बदलते हालात के मद्देनजर पहली बार अफगानिस्तान के लोगों के लिए ई वीजा खोला गया है।

अफगानिस्‍तान में चिंताजनक हालात के बीच भारत और कई अन्य देशों ने अपने दूतावास खाली करा लिए हैं। भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान ने सोमवार देर शाम 120 से अधिक भारतीय अधिकारियों के साथ काबुल से उड़ान भरी। सूत्रों ने बताया कि कर्मचारियों को हवाईअड्डे के सुरक्षित इलाकों में सुरक्षा के साथ पहुंचा दिया गया।

पढ़ें :- Priyanka Gandhi Vadra समेत चार लोगों को यूपी पुलिस ने आगरा जाने की दी इजाजत, गतिरोध खत्म

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...