1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan crisis: अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई से Taliban नेता अनस हक्कानी ने मुलाकात की, सरकार गठन पर हुई चर्चा

Afghanistan crisis: अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई से Taliban नेता अनस हक्कानी ने मुलाकात की, सरकार गठन पर हुई चर्चा

अफगानिस्तान (Afghanistan)  में काबुल (Kabul)  सहित देश के अधिकतर हिस्सों पर तालिबान (Taliban) का कब्जा हो चुका है। कब्जे के बाद तालिबान (Taliban) सरकार बनाने की तैयारी में जुटा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan)  में काबुल (Kabul)  सहित देश के अधिकतर हिस्सों पर तालिबान (Taliban) का कब्जा हो चुका है। कब्जे के बाद तालिबान (Taliban) सरकार बनाने की तैयारी में जुटा है। राष्ट्रपति अशरफ गनी बेशक देश छोड़कर भाग गए है। तालिबान नेता अनस हक्कानी ने बुधवार को अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई से मुलाकात की। ,खबरों के अनुसार इस बैठक में अफगानिस्तान में नई सरकार के गठन को लेकर बातचीत की गई।

पढ़ें :- दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 8 माह से अधिक के गर्भ को गिराने की दी अनुमति

वहीं, तालिबान की ओर से आए बयान के अनुसार अफगानिस्तान में सरकार बनाने की प्रक्रिया जारी है। इस बीच हक्कानी ने पूर्व राष्ट्रपति करजई को पूरी सुरक्षा का भरोसा दिया है। इस बैठक में अब्दुल्ला अब्दुल्ला भी मौजूद रहे। वहीं, तजाकिस्तान में अफगानी दूतावास से गनी की फोटो हटा दी गई है। गनी के स्थान पर अमरुल्लाह सालेह की तस्वीर लगाई गई है। आपको बता दें कि अमरुल्लाह सालेह ने खुद को अफगानिस्तान का राष्ट्रपति घोषित किया है।

ससे पहले तालिबान ने महिलाओं के प्रति अपने रुख में नरमी के भी संकेत दिए हैं. तालिबान ने संकेत दिया है कि महिलाओं को पूरा शरीर ढंकने वाला बुर्का पहनने को मजबूर नहीं किया जाएगा। उन्हें बस हिजाब पहनना होगा। लड़कियों की पढ़ाई या रोजगार में भी कोई रुकावट न डालने का संकेत तालिबान के शीर्ष नेताओं ने दिया है।

 

पढ़ें :- Delhi High Court ने 33 सप्ताह के गर्भ को गिराने की दी अनुमति, कहा-मां का फैसला ही सर्वोपरि
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...