1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan: अफगानिस्तान International community के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाना चाहता है – विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी

Afghanistan: अफगानिस्तान International community के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाना चाहता है – विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी

अफगानिस्तान में नवगठित तालिबान सरकार वैश्विक समुदाय में अपनी छवि सुधारने के लिए कई तरह के संदेश देती रहती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

अफगानिस्तान: अफगानिस्तान (Afghanistan) में नवगठित तालिबान सरकार (Taliban government) वैश्विक समुदाय (global community) में अपनी छवि सुधारने के लिए कई तरह के संदेश देती रहती है। तालिबान सरकार का यह दिखाने का पूरा प्रयास है कि वह अपनी सरकार को अपनी मर्जी से चलाएंगे। 15 अगस्त को काबुल पर अधिकार करने के बाद तालिबान ने 7 सितंबर को कार्यवाहक सरकार की घोषणा की। हाल ही में गठित तालिबान सरकार के कार्यवाहक विदेश मंत्री (acting foreign minister) आमिर खान मुत्ताकी (Aamir Khan Muttaki) ने कहा कि देश पड़ोसी क्षेत्रीय देशों सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाना चाहता है। ​उन्होंने कहा, एक शांतिपूर्ण स्थिर अफगानिस्तान पड़ोसी राज्यों, क्षेत्र पूरी दुनिया के फायदे के लिए है। हालांकि उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान पर दबाव बनाने से किसी को फायदा नहीं होगा।

पढ़ें :- Afghanistan : अफगान लड़कियों को माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने की मिलेगी इजाजत, शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को काबुल (Kabul) में एक समारोह को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री ने कहा, इस्लामिक अमीरात अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रखना चाहता है पड़ोसी राज्यों सहित सभी देशों के साथ सह-अस्तित्व चाहता है। यह हमारा संदेश है। मुत्ताकी ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं किया जाएगा नया प्रशासन किसी को भी किसी के खिलाफ अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं देगा।

खबरों के अनुसार,समारोह को संबोधित करते हुए, कार्यवाहक वाणिज्य उद्योग मंत्री नूरुद्दीन अजीजी ने देशों के साथ व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में कोई कसर नहीं छोड़ने के प्रति प्रतिबद्धता जताई। अजीजी ने कहा, संबंधित संस्थाओं के साथ परामर्श सहयोग में, आर्थिक विशेषज्ञ व्यवसायी देश की अर्थव्यवस्था को स्थिर करने, गरीबी को कम करने एक आत्मनिर्भर अफगानिस्तान का निर्माण करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...