1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan: काबुल सहित देश के कुछ और हिस्‍से अंधेरे में डूबे , गुल हुई बिजली

Afghanistan: काबुल सहित देश के कुछ और हिस्‍से अंधेरे में डूबे , गुल हुई बिजली

अफगानिस्‍तान में बिजली संकट पैदा हो गया है। राजधानी काबुल (Kabul) समेत देश के कुछ और हिस्‍सों में बुधवार को बिजली न होने की वजह से ब्‍लैकआउट सी स्थिति रही।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Afghanistan: अफगानिस्‍तान में बिजली संकट पैदा हो गया है। राजधानी काबुल (Kabul) समेत देश के कुछ और हिस्‍सों में बुधवार को बिजली (Lightning) न होने की वजह से ब्‍लैकआउट (blackout) सी स्थिति रही। खबरों के अनुसार, उजबेकिस्‍तान (Uzbekistan) से देश को होने वाली बिजली सप्‍लाई कुछ तकनीकी (technology) वजहों से रोक दी गई है। इस वजह से देश में बिजली संकट पैदा हो गया है।अफगानिस्‍तान की कुल बिजली का 80 फीसदी पड़ोसी देशों जैसे उजबेकिस्‍तान, तजाकिस्तिान और तुर्केमिनिस्‍तान से आता है।

पढ़ें :- ईरान करेगा अफगानिस्‍तान पर खास मीटिंग, रूस, चीन और पाकिस्‍तान होंगे शामिल

खबरों के अनुसार,अफगानिस्‍तान की पावर कंपनी दा अफगानिस्‍तान ब्रेशहना शेरकत (DABS) की तरफ से जारी बयान में तकनीकी वजहों का हवाला दिया गया है। लेकिन किसी को भी इस बात पर भरोसा नहीं हो रहा है। कुछ दिनों पहले भी काबुल में इसी तरह से ब्‍लैकआउट हो गया था और पूरा शहर अंधेरे में डूब गया था।

माना जा रहा है कि देश के नए शासक तालिबान की तरफ से अभी तक मध्‍य एशिया के बिजली सप्‍लायर्स को बकाया अदा नहीं किया गया है या फिर सप्‍लायर्स की तरफ से उपभोक्‍ताओं से पैसा इकट्ठा करने के लिए नया फ्रेमवर्क तैयार किया गया है। इस वजह से यह स्थिति पैदा हुई है।

अब कहा जा रहा है कि तालिबान सप्‍लायर्स को बकाया राशि अदा करने में असफल है। इसकी वजह है कि वो उपभोक्‍ताओं से फंड इकट्ठा नहीं कर पाए हैं और साथ ही फंड की कमी के चलते भी बिल अदा करने में असमर्थ हैं। अफगानिस्‍तान का इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड अब तालिबान के कब्‍जे में हैं। उसकी मंशा है कि वो इसे कर्जदाताओं को बेच दे ताकि करीब 62 मिलियन डॉलर का बिल चुकाया जा सके।

पढ़ें :- US :अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत खलीलजाद ने दिया इस्तीफा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...