1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan Crisis:अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों एयरलिफ्ट करने पहुंचा वायुसेना का स्पेशल विमान

Afghanistan Crisis:अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों एयरलिफ्ट करने पहुंचा वायुसेना का स्पेशल विमान

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) ने पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। महज कुछ दिनों में ही तालिबान (Taliban) के लड़ाकों ने बड़ी आसानी से ये सब कर लिया। उधर, अफगानिस्तान (Afghanistan) के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) देश छोड़कर वहां से चले गए हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) ने पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। महज कुछ दिनों में ही तालिबान (Taliban) के लड़ाकों ने बड़ी आसानी से ये सब कर लिया। उधर, अफगानिस्तान (Afghanistan) के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) देश छोड़कर वहां से चले गए हैं। तालिबान (Taliban) के डर से लोग किसी तरह देश छोड़ने की कोशिश में हैं।अफगाननिस्तान से निकलने के लिए काबुल एयरपोर्ट एक मात्र रास्ता बचा है।इन हालातों में एयरपोर्ट (Kabul Airport) पर भारी भीड़ जमा हो गई है।

पढ़ें :- Pegasus spy case में सुप्रीम कोर्ट ने विशेषज्ञ समिति का किया गठन

खबरों के अनुसार,अफगानिस्तान में तालिबान का राज कायम होने के बाद वहां फंसे भारतीयों को बड़ी राहत मिली है। काबुल एयरपोर्ट से कॉमर्शियल फ्लाइट्स बंद हैं और इस बीच भारतीय दूतावास के स्टाफ और देश के अन्य लोगों को लाने के लिए एयरफोर्स का विमान काबुल पहुंचा है। अफगानिस्तान ने अपना एयरस्पेस नागरिक विमानों के लिए बंद कर दिया है, लेकिन मिलिट्री विमानों के जरिए अब भी लोगों को निकाला जा रहा है। इसी के तहत भारतीय वायुसेना का विमान सोमवार को दोपहर काबुल पहुंचा। अमेरिकी सैनिकों की ओर से कई देशों के नागरिकों को अफगानिस्तान से वापस निकलने में मदद की जा रही है। काबुल पहुंचा भारतीय वायुसेना का विमान पाकिस्तानी एयरस्पेस से नहीं गुजरा बल्कि ईरान के रास्ते से काबुल पहुंचा।

तालिबान के कब्जे के बाद कई देशों ने अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए अभियान तेज कर दिया है और अफगानिस्तान के एयर स्पेस को इस्तेमाल करने में सावधानी बरत रहे हैं। संयुक्त अरब अमीरात की फ्लाई दुबई ने काबुल के लिए सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया है। वहीं ब्रिटिश एयरवेज ने भी अपने पायलटों को निर्देश दिया है कि वो अफगान एयर स्पेस का इस्तेमाल नहीं करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...