1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan-Taliban War: काबुल में दूतावास से US का झंडा उतारा गया, फ्रांस दूतावास को इस Airports पर कर रहा शिफ्ट

Afghanistan-Taliban War: काबुल में दूतावास से US का झंडा उतारा गया, फ्रांस दूतावास को इस Airports पर कर रहा शिफ्ट

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) ने पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। महज कुछ दिनों में ही तालिबान (Taliban) के लड़ाकों ने बड़ी आसानी से ये सब कर लिया। उधर, अफगानिस्तान (Afghanistan) के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) देश छोड़कर वहां से चले गए हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Afghanistan-Taliban War:  अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) ने पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। महज कुछ दिनों में ही तालिबान (Taliban) के लड़ाकों ने बड़ी आसानी से ये सब कर लिया। उधर, अफगानिस्तान (Afghanistan) के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) देश छोड़कर वहां से चले गए हैं।

पढ़ें :- पिछली सरकारों में अपराधियों के हौसले रहते थे बुलंद: डॉ. दिनेश शर्मा

खबरों के अनुसार,अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान से अपने लोगों को निकालने के बीच काबुल में अमेरिकी दूतावास से अमेरिकी झंडा उतार लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि दूतावास के लगभग सभी अधिकारियों को शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा दिया गया है, जहां पर हजारों अमेरिकी तथा अन्य लोग विमानों का इंतजार कर रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी झंडा दूतावास के अधिकारियों में से एक के पास है। इसके पहले रविवार रात को विदेश मंत्रालय और पेंटागन ने संयुक्त बयान में कहा कि काबुल हवाईअड्डे से लोगों की सुरक्षित रवानगी के लिए वे कदम उठा रहे हैं।

वहीं, फ्रांस अपने सभी नागरिकों को अफगानिस्तान से निकालने के लिये काबुल स्थित फ्रांसीसी दूतावास को फिलहाल अबू धाबी हवाई अड्डे पर स्थानांतरित कर रहा है।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद बिगड़ती स्थिति को देखते हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने मुहिम तेज कर दी है।

पढ़ें :- उत्तराखंड में बारिश से जीवन हुआ बेहाल, अब तक 40 लोगों की गई जान, रेस्क्यू जारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...