1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan-Taliban War:काबुल से भारतीयों को लाने के लिए मुहिम तेज,काबुल पहुंचेगा स्पेशल प्लेन

Afghanistan-Taliban War:काबुल से भारतीयों को लाने के लिए मुहिम तेज,काबुल पहुंचेगा स्पेशल प्लेन

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) का कब्जा हो गया है। अफगानिस्तान (Afghanistan) की सत्ता पर काबिज होने के बाद वहां सत्ता का हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही है।अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद बिगड़ती स्थिति को देखते हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने मुहिम तेज कर दी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

काबुल:अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) का कब्जा हो गया है। अफगानिस्तान (Afghanistan) की सत्ता पर काबिज होने के बाद वहां सत्ता का हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही है।अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद बिगड़ती स्थिति को देखते हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने मुहिम तेज कर दी है। खबरों के अनुसार,सरकार ने एयर इंडिया को कहा है कि वो काबुल से देश के नागरिकों को निकालने के लिए दो विमानों को स्टैंडबाय पर रखे। इसके अलावा सोमवार को काबुल जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट को रीशेड्यूल किया गया है। यह फ्लाइट अब रात 8:30 बजे के बदले दोपहर 12:30 बजे उड़ान भरेगी।

पढ़ें :- Municipal elections Bihar: नगर निकाय चुनाव का आज हुआ ऐलान, जानिए कब होगा मतदान

तालिबान के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट पर देश छोड़ने के लिए लोग उमड़े पड़े है।अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल में हालात और बुरे हो गए हैं। अफगानिस्तान से निकलने का सिर्फ एक रास्ता काबुल एयरपोर्ट ही बचा है। लोग देश छोड़ने के लिए भाग रहे हैं।

इससे पहले रविवार शाम काबुल से 129 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली पहुंची थी। अफगानिस्तान में लगातार बिगड़ती स्थिति के कारण काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दुनिया भर की उड़ानें बाधित हुई है। रविवार को तालिबान के काबुल पर कब्जे के बाद भारत ने अपने सैकड़ों अधिकारियों और नागरिकों को निकालने के लिए आपात योजना बनाई है।

तालिबान के कब्जे के बाद कई देशों ने अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए अभियान तेज कर दिया है और अफगानिस्तान के एयर स्पेस को इस्तेमाल करने में सावधानी बरत रहे हैं। संयुक्त अरब अमीरात की फ्लाई दुबई ने काबुल के लिए सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया है। वहीं ब्रिटिश एयरवेज ने भी अपने पायलटों को निर्देश दिया है कि वो अफगान एयर स्पेस का इस्तेमाल नहीं करें।

पढ़ें :- Delhi News: सुकेश चंद्रशेखर मामले में पिंकी ईरानी गिरफ्तार, जैकलीन से मुलाकात कराने में था अहम रोल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...