1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan : अफगानिस्तान में बिगड़ रहे हालात, Mazar-e-Sharif से भारतीय नागरिकों की वापसी में जुटा भारत

Afghanistan : अफगानिस्तान में बिगड़ रहे हालात, Mazar-e-Sharif से भारतीय नागरिकों की वापसी में जुटा भारत

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के युद्ध तेज करने से वहां हालात बिगड़ गए है। बढ़ते आतंक के बीच यहां से भारतीयों को बाहर निकालने की कवायद जारी है। इस बीच भारत सरकार (Indian Government) ने अहम फैसला लिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

अफगानिस्तान: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के युद्ध तेज करने से वहां हालात बिगड़ गए है। बढ़ते आतंक के बीच यहां से भारतीयों को बाहर निकालने की कवायद जारी है। इस बीच भारत सरकार (Indian Government) ने अहम फैसला लिया है। अफगानिस्तान के मज़ार-ए-शरीफ (Mazar-e-Sharif )में मौजूद कॉन्सुलेट (Consulate) में कार्यरत भारतीय कर्मचारियों को अब वापस लाया जाएगा।

पढ़ें :- अफगानिस्तान के पूर्व उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने पाकिस्तान को जमकर सुनाई खरी-खोटी, कही ये बड़ी बात

अफगानिस्तान (Afghanistan) में हर दिन के साथ हालात बिगड़ रहे हैं और तालिबानी लड़ाकों (Taliban fighters) का कब्ज़ा बढ़ता जा रहा है। बीते दो-तीन दिनों में ही तालिबान ने अफगानिस्तान के पांच प्रांन्तों पर कब्जा कर लिया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,अफगानिस्तान (Afghanistan) के उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ (Mazar-e-Sharif ) से नई दिल्ली के लिए मंगलवार शाम एक विशेष फ्लाइट रवाना होने वाली है। ऐसे में मजार-ए-शरीफ के पास रहने वाले भारतीयों को इस फ्लाइट के जरिए स्वदेश वापस लौटने की गुजारिश की गई है। मजार-ए-शरीफ में भारत के वाणिज्य दूतावास ने इसकी जानकारी दी है।

वाणिज्य दूतावास ने जानकारी दी है कि जो भी भारतीय नागरिक विशेष विमान से अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं, वे तुरंत अपने पूरे नाम, पासपोर्ट नंबर, एक्सपायरी डेट के साथ व्हाट्सएप कर दें। इसके लिए दूतावास ने 0785891303 और 0785891301 नंबर भी साझा किए हैं।

तालिबान लगातार अपने कदम बढ़ाने में लगा हुआ है. अब उसकी नजर अफगानिस्तान के सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ पर है. इस वजह वहां रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा के लिए खतरा बन गया है।

पढ़ें :- ईरान करेगा अफगानिस्‍तान पर खास मीटिंग, रूस, चीन और पाकिस्‍तान होंगे शामिल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...