1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan War News : तालिबान का कुंदुज एयरपोर्ट पर कब्जा, सैनिकों ने किया समर्पण

Afghanistan War News : तालिबान का कुंदुज एयरपोर्ट पर कब्जा, सैनिकों ने किया समर्पण

अफगानिस्तान में तालिबान लड़ाके तेजी से आगे बढ़ रहे है। अफगान सेना तालिबानी आतंकियों का मुकाबला करने में कमजोर पड़ जाती है। तालिबान आतंकियों को रोकना अफगानिस्तान को भारी पड़ रहा है। तालिबानी प्रतिदिन वह अफगान के किसी न किसी शहर पर कब्जा करते जा रहे हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

 

पढ़ें :- अफगानिस्तान के पूर्व उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने पाकिस्तान को जमकर सुनाई खरी-खोटी, कही ये बड़ी बात

कुंदुज (Kunduz): अफगानिस्तान में तालिबान लड़ाके तेजी से आगे बढ़ रहे है। अफगान सेना तालिबानी आतंकियों का मुकाबला करने में कमजोर पड़ जाती है। तालिबान आतंकियों को रोकना अफगानिस्तान को भारी पड़ रहा है। तालिबानी प्रतिदिन वह अफगान के किसी न किसी शहर पर कब्जा करते जा रहे हैं।

बुधवार को तालिबान के लड़ाकों ने एक बार फिर अफगान सेना को घुटनों पर लाते हुए कुंदुज प्रांत के भी अधिकतर हिस्से पर कब्जा जमा लिया है। कुंदुज एयरपोर्ट भी अफगानिस्तान के हाथ से निकल गया है। यही नहीं भारतीय वायु सेना का एक हेलिकॉप्टर भी तालिबान ने अपने कब्जे में ले लिया है।

भारतीय वायुसेना के Mi-24 अटैक हेलिकॉप्टर को साल 2019 में अफगानिस्तान सरकार को सौंपा गया था। मई, 2019 में भारत सरकार ने अफगान सरकार को ऐसे दो हेलिकॉप्टर सौंपे थे। इनमें से एक हेलिकॉप्टर पर अब तालिबान का कब्जा है। तालिबान ने अफगानिस्तान के तीन और प्रांतों की राजधानियों पर कब्जा जमा लिया है।

इसके साथ ही तालिबानी लड़ाकों का अफगानिस्तान के पूर्वोत्तर हिस्से पर लगभग पूरी तरह से कब्जा हो गया है। करीब दो तिहाई अफगानिस्तान पर अब तालिबान का कब्जा है। भीषण युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने साफ कर दिया है कि उनकी सेना 31 अगस्त के बाद अफगानिस्तान में नहीं रुकेगी। जब से अमेरिकी सैनिकों की वापसी का ऐलान हुआ है, तभी से तालिबान ने हमले बेहद तेज कर दिए हैं।

पढ़ें :- Afghanistan : तालिबान का नया फरमान, कोर्ट के हुक्म के बिना सरेआम लोगों को मारकर न लटकाएं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...