1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. आफिया सिद्दीकी है दुनिया खूंखार आतंकी, जिसकी रिहाई के लिए अमेरिका के चार नागरिकों को आतंकियों ने बनाया बंधक

आफिया सिद्दीकी है दुनिया खूंखार आतंकी, जिसकी रिहाई के लिए अमेरिका के चार नागरिकों को आतंकियों ने बनाया बंधक

अमेरिका (America) के टेक्सास शहर (Texas City) में एक पाकिस्तानी आतंकी ने यहूदी मंदिर पर हमला कर चार लोगों को बंधक बना लिया है। आतंकियों ने इन यहूदियों के बदले उसने आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui) को रिहा करने की मांग की है। आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui) को अमेरिकी सैन्य अधिकारियों के खिलाफ साजिश रचने और उन पर जानलेवा हमले कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। न्यूयॉर्क कोर्ट (New York Court) के फैसले के बाद उन्हें 86 साल की जेल सजा सुनाई है। फिलहाल वह अमेरिका (America) की जेल में ही बंद है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिका (America) के टेक्सास शहर (Texas City) में एक पाकिस्तानी आतंकी (Pakistani terrorists) ने यहूदी मंदिर (Jewish Temple) पर हमला कर चार लोगों को बंधक बना लिया है। आतंकियों ने इन यहूदियों के बदले उसने आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui) को रिहा करने की मांग की है। आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui) को अमेरिकी सैन्य अधिकारियों के खिलाफ साजिश रचने और उन पर जानलेवा हमले कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। न्यूयॉर्क कोर्ट (New York Court) के फैसले के बाद उन्हें 86 साल की जेल सजा सुनाई है। फिलहाल वह अमेरिका (America) की जेल में ही बंद है।

पढ़ें :- UP ATS की बड़ी कामयाबी : पाक आतंकियों का हैंडलर गोरखपुर से गिरफ्तार

आखिर कौन है आफिया? आतंक की दुनिया का वह नाम, जिससे कांप उठती हैं कई सरकारें

आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui) ,आतंक की दुनिया का वह नाम, जिससे कई सरकारें कांप उठती हैं। एक खूंखार आतंकी के तौर पर पहचानी जाने वाली आफिया को लेडी अलकायदा (Lady Al-Qaeda) के नाम से भी जाना जाता है। पाकिस्तानी नागरिक और पेशे से न्यूरोसाइंटिस्ट आफिया (Neuroscientist Afia) ने एक समय एफबीआई FBI की नाक में भी दम करके रख दिया था। आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui) मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Massachusetts Institute of Technology) से न्यूरोसाइंस में पीएचडी (PhD in Neuroscience) है।

क्यों कहा जाता है लेडी अलकायदा?

आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui)  का दूसरा नाम लेडी अलकायदा (Lady Al-Qaeda) भी है। यह नाम उसे ऐसे ही नहीं दिया गया। बता दें कि आफिया पर अलकायदा (Al-Qaeda) से जुड़े होने का अरोप है। वह एक-दो नहीं कई बड़ी आतंकी घटनाओं के पीछे रही है। उस पर अफगानिस्तान (Afghanistan)में अमेरिकी खुफिया एजेंट, सैनिकों व अमेरिका में रह रहे पाकिस्तान के पूर्व एंबेसडर हुसैन हक्कानी (Former Pakistan Ambassador Hussain Haqqani) को मारने का आरोप है। इसके अलावा 2011 में मेगोगेट कांड (Maggot Scandal) की मुख्य साजिशकर्ता भी आफिया ही रही थी।

पहली बार कब सामने आया आफिया का नाम?

आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui)  का नाम पहली बार दुनिया के सामने तब आया जब एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पाकिस्तान (Pakistan) और अमेरिका (America) के बीच एक डील हुई है। इसमें पाकिस्तान ने डॉ. शकील अहमद (Dr. Shakeel Ahmed by Pakistan) के बदले आफिया सिद्दकी (Afia Siddiqui) को वापस लौटाने की मांग की है। डॉ. शकील अहमद ने अलकायदा (Al-Qaeda) के ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) को मारने में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की मदद की थी। वहीं आतंक की दुनिया में पहली बार आफिया का नाम तब जुड़ा जब आतंकी खालिद शेख मोहम्मद (Terrorist Khalid Sheikh Mohammed) ने FBI को उसके बारे में बताया था।

जेल में रहकर ही FBI अधिकारी को मारने की रची थी साजिश

आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui) कितनी खूंखार आतंकी है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसने जेल में रहते हुए ही एक FBI अधिकारी को मारने की साजिश रच डाली थी। दरअसल, 2003 में पहली बार आफिया का नाम पता चलने के बाद उसे अफगानिस्तान (Afghanistan) में गिरफ्तार कर लिया गया था। जेल में रहते हुए ही उसने अमेरिकी अधिकारियों को मारने के लिए साजिश रची। इसका पता चलते ही आफिया सिद्दीकी (Afia Siddiqui)  को अमेरिका की जेल में भेज दिया गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...