1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. 1 साल बाद यूपी में आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, सरकार ने की गाइडलाइन्स जारी

1 साल बाद यूपी में आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, सरकार ने की गाइडलाइन्स जारी

By आराधना शर्मा 
Updated Date

After 1 Year Primary Schools Will Be Opened In Up From Today The Government Issued Guidelines

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में करीब एक साल से बंद चल रहे क्लास 1 से 5वीं तक के प्राइमरी स्कूल 1 मार्च से खुल जाएंगे। इस दौरान सभी स्कूलों को कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार की गाइडलाइन का पालन करना होगा। सिर्फ 50 फीसदी बच्चे स्कूल बुलाए जाएंगे।

पढ़ें :- खरबपति मित्रों का चश्मा लगाकर मर चुका है मोदी सरकार की आंखों का पानी : प्रियंका गांधी वाड्रा

आपको बता दें, यूपी में लंबे इंतजार के बाद 1 मार्च से फिर बच्चों को स्कूल जाने का मौका मिलने वाला है। यहां प्राइमरी स्कूल की क्लासेज शुरू हो जाएंगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने गाइडलाइन्स जारी की हैं, जिसे स्कूल मैनेजमेंट को मानना अनिवार्य है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सभी बच्चों को एक साथ स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। सिर्फ 50 फीसदी बच्चों को ही स्कूल बुलाना होगा। दो शिफ्ट में स्कूल चलाए जाएंगे। एक क्लास में सिर्फ 20 बच्चों को ही दूर-दूर बैठाया जाएगा। 3 घंटे की शिफ्ट में क्लास का संचालन किया जाएगा।

नहीं होगा लंच ब्रेक

स्कूल तो खुलेगा, लेकिन लंच ब्रेक की इजाजत नहीं होगी। साथ ही खेल-कूद पर भी प्रतिबंध होगा। हालांकि परिषदीय स्कूलों में खेलकूद की छूट दी गई है। वहीं, किसी प्रकार के विशेष आयोजन की भी छूट नहीं होगी।

होगी थर्मल स्क्रीनिंग

स्कूल आने वाले बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बच्चों के रिक्शे और बसों को नियमित रूप से सैनिटाइज करना होगा। स्कूल मैनेजमेंट को पीने के लिए साफ पानी की व्यवस्था करनी होगी। साथ में इस बात का भी ध्यान देना होगा कि बच्चे नोटबुक, पेन और लंच किसी से शेयर न करें।

पढ़ें :- कर्नाटक के CM येदियुरप्पा की आज हो सकती है विदाई, नए मुख्यमंत्री की रेस में आगे हैं ये चेहरे

स्कूल के आस-पास डॉक्टर्स, नर्स की व्यवस्था करनी होगी। अगर कोई कोरोना का संदिग्ध मिलता है, तो उसे तत्काल आइसोलेट करना होगा। कोविड प्रोटोकाल के तहत बच्चों में 6 फिट की दूरी और मास्क जरूरी होगा। बच्चों के रिक्शे, बसों आदि के नियमित सैनिटाइजेशन की व्यवस्था करनी होगी। बाहरी वेंडर स्कूल के अंदर खाने-पीने का सामान नहीं बेच सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...