1. हिन्दी समाचार
  2. 169 दिन बाद दिल्ली मे आज फिर दौड़ी मेट्रो, सफर के खास हैं नियम

169 दिन बाद दिल्ली मे आज फिर दौड़ी मेट्रो, सफर के खास हैं नियम

After 169 Days Metro Ran Again In Delhi Today Rules Are Special For Travel

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: पिछले 8 महीने से कोरोना ने पूरी दुनिया मे हाहाकार मचा रखा है जिसकी वजह से भारत मे लॉकडाउन की प्रक्रिया चालू की गई। जिसकी वजह से रेल मेट्रो को बंद कर दिया गया। और कई तरह की एडवाइजरी जारी की गई। लेकिन जैसा कि आप जानतें हैं अनलॉक 4 चालू हो चुका है इसके चलते आज यानी 7 सितंबर से सिर्फ येलो लाइन शुरू हुई।

पढ़ें :- बाबरी विध्वंस केस: कोर्ट के फैसले के बाद लालकृष्ण आडवाणी को बधाइयों का तांता, लगाए जय श्रीराम के नारे

सुबह 7 बजे से हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली के लिए मेट्रो रवाना हुई। इससे दिल्लीवासियों को एक राहत मिली है, लेकिन इसमें भी यात्रा करने के कई नियम लागू किए हैं। दिल्ली में करोना वायरस दिन पर दिन फैलता जा रहा है। ऐसे में प्रशासन तमाम तरह की सावधानी बरत रहा है।

रखना होगा इन खास बातों का ध्यान 

मेट्रो में सफर करते समय यात्रियों को कई खास बातों का ध्यान रखना होगा। दिल्ली सरकार ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) तैयार किया है। तमाम प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए मेट्रो का परिचालन किया गया है। जिससे यात्रियों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।

मेट्रो स्टेशन के बाहर, एंट्री से पहले सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। टोकन के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक है। इससे वायरस के फैलने का खतरा ज्यादा है। मेट्रो कार्ड इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को ही सफर की इजाजत है।

पढ़ें :- बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: सभी आरोपी हुए बरी, गूंजे जय श्री राम के नारे

टिकट काउंटर पर स्मार्ट कार्ड या मेट्रो कार्ड खरीदे जा सकते हैं। मेट्रो कोच के अंदर एक मीटर की दूरी पर बैठना जरूरी होगा। साथ ही मेट्रो कोच के अंदर एयर कंडीशन कंट्रोल किया जाएगा। नई गाइडलाइन्स के तहत एसी में ताजी हवा की मात्रा ज्यादा होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...