1. हिन्दी समाचार
  2. अजीत डोभाल के दौरे के बाद कश्मीर से 35ए हटाने की चर्चा, भेजे गए 10 हजार सुरक्षाबल

अजीत डोभाल के दौरे के बाद कश्मीर से 35ए हटाने की चर्चा, भेजे गए 10 हजार सुरक्षाबल

After Ajit Dobhals Visit Discussions For The Removal Of 35 A From Kashmir 10 Thousand Security Forces Sent

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। एनएसए अजीत डोभाल के घाटी के सीक्रेट मिशन पर आने के तत्काल बाद वहां पर 10 हजार सुरक्षाबलों को भेजने का फैसला लिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अतिरिक्त कंपनियों की तैनाती को मंजूरी दी है। इसके बाद कुछ कंपनियां वहां पर पहुंच गई हैं, जबकि कुछ सुरक्षाबलों की कंपनियां जंल्द ही वहां पर पहुंच जायेंगी।

पढ़ें :- बाल झड़ने की समस्या कर रही है परेशान, डाइट मे शामिल करें ये 4 सुपर फूड्स...

बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी का तीन दिन का दौरा पूरा कर शुक्रवार को लौटे हैं। कुछ लोग कश्मीर में 100 अतिरिक्त कंपनियां भेजने को अनुच्छेद 35ए को भंग करने से पहले केंद्र की तैयारी के रूप में देख रहे हैं तो कई कश्मीर में आतंकरोधी अभियानों में तेजी लाने के लिए।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार, इन 100 कंपनियों में सीआरपीएफ की 50, बीएसएफ-10, एसएसबी-30 और आईटीबीपी की 10 कंपनियां है। सभी कंपनी में 90 से 100 कर्मी मौजूद रहेंगे। सीआरपीएफ की आने वाली 50 कंपनियों में से नौ कंपनियां दिल्ली में संसदीय चुनाव और कांवड़िया ड्यूटी के लिए लगी हुई हैं। इनकी जगह बीएसएफ की 9 कंपनियां लगाई गई हैं।

इस तरह से सुरक्षाबलों की 100 अतिरिक्त कंपनियों को कश्मीर भेजने के पीछे कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। सूत्रों की माने तो कश्मीर से 35ए हटाने को लेकर यह फैसला लिया जा रहा है। चर्चा यह भी है कि आतंकवाद से लड़ने और कानून व्यवस्था को मजबूत करने को लेकर सरकार ने यह फैसला लिया है।

पढ़ें :- बिहार चुनाव प्रचार के लिए जा रहे मनोज तिवारी के हेलिकॉप्टर में आई तकनीकी खामी, बाल-बाल बचे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...