1. हिन्दी समाचार
  2. आखिरकार महाराष्ट्र सरकार ने माना, तीन वर्ष में 12 हजार से ज्यादा किसानों ने की आत्महत्या

आखिरकार महाराष्ट्र सरकार ने माना, तीन वर्ष में 12 हजार से ज्यादा किसानों ने की आत्महत्या

After All Maharashtra Government Has Reported More Than 12 Thousand Farmers Suicides In Three Years

By आशीष यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में किसानों के आत्महत्या करने की खबरें आती रहती हैं।इस मामले में अब सरकार ने भी कबूल किया है कि प्रदेश में हजारों किसानों ने आत्महत्या की है। सरकार की तरफ से बताया गया है कि महाराष्ट्र में 12 हजार से ज्यादा किसानों ने साल 2015 से 2018 के बीच आत्महत्या की है। बता दें कि ये जानकारी शुक्रवार को महाराष्ट्र सरकार के मंत्री ने दी है।

पढ़ें :- Ind vs Aus: भारत के इन खिलाड़ियों को पहले वनडे मैच में मिल सकती है प्लेइंग इलेवन में जगह

महाराष्ट्र सरकार के राहत और पुनर्वास मंत्री सुभाष देशमुख ने विधानसभा में माना कि वर्ष 2015 से 2018 के बीच महाराष्ट्र में 12 हजार से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की है। उन्होने कहा कि तीन साल में किसानों की आत्महत्या के कुल 12201 मामलो में 6888 मामले ऐसे थे, जो जिला स्तरीय समितियों की समीक्षा के बाद सरकारी सहायता के पात्र थे। वहीं देशमुख ने कहा कि आत्महत्या करने वाले 6845 किसानों के परिजनों को सहायता के नाम पर एक-एक लाख रुपये की आर्थिक मदद भी की जा चुकी है। बता दें कि वर्ष 2019 में जनवरी से मार्च के बीच भी कुल 610 किसानों ने आत्महत्या की।

बताया जा रहा है कि वर्ष 2019 में आत्महत्या करने वाले 610 किसानों में 192 आर्थिक सहायता के पात्र थे। आंकड़ों के मुताबिक इनमें से 182 किसानों के परिजनों को आर्थिक सहायता दी जा चुकी है। उन्होने कहा कि अन्य मामलों में पात्र किसानों के बारे में समीक्षा की जा रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...