1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आखिरकार ट्विटर ने ​नियुक्त किया शिकायत अधिकारी, विनय प्रकाश संभालेंगे कमान

आखिरकार ट्विटर ने ​नियुक्त किया शिकायत अधिकारी, विनय प्रकाश संभालेंगे कमान

नए आईटी नियमों को लेकर केंद्र और ट्विटर के बीच बीते कई दिनों टकराव चल रहा है। ​शिकायत अधिकारी की नियुक्ति को लेकर कई सवाल उठ रहे थे। वहीं, इस बीच ट्विटर ने विनय प्रकाश को भारत के लिए कंपनी का निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। साथ ही विभिन्न मामलों में ट्विटर खातों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक मासिक रिपोर्ट भी रखी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। नए आईटी नियमों को लेकर केंद्र और ट्विटर के बीच बीते कई दिनों टकराव चल रहा है। ​शिकायत अधिकारी की नियुक्ति को लेकर कई सवाल उठ रहे थे। वहीं, इस बीच ट्विटर ने विनय प्रकाश को भारत के लिए कंपनी का निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। साथ ही विभिन्न मामलों में ट्विटर खातों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक मासिक रिपोर्ट भी रखी है।

पढ़ें :- अब नए आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर के ट्विटर हैंडल से हटा ब्लू टिक

कंपनी की वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई है। बता दें कि, इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट में गुरुवार को कंपनी ने कहा था कि नए आईटी नियमों के तहत शिकात अधिकरी (रेजीडेंस ग्रीवेंस ऑफिसर) की नियुक्ति प्रक्रिया में है और 11 जुलाई को या उससे पहले ऐसा करने की उम्मीद करता है।

बता दें कि, ट्विटर के भारत में करीब 1.75 करोड़ प्रयोगकर्ता हैं। नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर ट्विटर का भारत सरकार के साथ विवाद चल रहा है। ट्विटर ने भारत में मध्यवर्ती के रूप में अपना कानूनी कवच गंवा दिया है। अब वह प्रयोगकर्ताओं द्वारा किसी तरह की गैरकानूनी सामग्री डालने के लिए जिम्मेदार होगी।

इससे पहले ट्विटर ने आठ जुलाई को दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया था कि उसने अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है, जो भारत का निवासी है। इसके अलावा कंपनी ने नए आईटी नियमों के तहत आठ सप्ताह में नियमित पदों को भरने की भी प्रतिबद्धता जताई थी।

पढ़ें :- नए आईटी मंत्री ने कहा- नए नियम सोशल मीडिया को यूजर्स के लिए बनाएंगे सुरक्षित
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...