BSNL और Jio के बाद Vodafone ने भी फ्री की रोमिंग

नई दिल्ली। देश की शीर्ष टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन (Vodafone) ने अपने उपभोक्ताओं को त्योहारी तोहफा देते हुए रोमिंग फ्री कर दिया है। इस कदम के साथ वोडाफोन रोमिंग फ्री करने वाली देश की तीसरी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। इससे पहले बीएसनएएल (BSNL) और रिलाइंस जीओ (Jio) ने देश भर में फ्री रोमिंग की सुविधा अपने उपभोक्ताओं को दे रखी है। वोडाफोन के उपभोक्ताओं को 29 अक्टूबर से फ्री रोमिंग मिलने लगेगी।




वोडाफोन के इस कदम को टेलीकॉम सेक्टर में नई एंट्री लेने वाली रिलाइंस जिओ को टक्कर देने की तैयारी के रूप में देखा जा सकता है। रिलांइस जिओ ने अपने साथ जुड़ रहे उपभोक्ताओं को दिसंबर 2016 तक सारी मोबाइल सेवाएं मुफ्त देने की घोषणा की थी। इसके साथ ही कंपनी ने लाइफटाइम फ्री कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधा भी दे रखी है।

रिलाइंस जिओ के बाजार में उतरने के बाद से टेलीकॉम सेक्टर की शीर्ष कंपनी वोडाफोन और एयरटेल के उपभोक्ताओं की संख्या में बड़ी गिरावट आई है। इन दोनों ही कंपनियों के सामने अपने उपभोक्ताओं का विश्वास कायम रखने और नए उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़ने के लिए मुसीबतो का सामना करना पड़ रहा है।




टेलीकॉम सेक्टर पर नजर रखने वालों की माने तो वोडाफोन और एयरटेल समेंत इस क्षेत्र की तमाम कंपनियां भी अपने उपभोक्ताओं का विश्वास जीतने के लिए अच्छे आॅफर भी दे रही हैं। इसके साथ ही इन कंपनियों का ध्यान उस समय पर है जब कंपनी का वेलकम आॅफर खत्म हो जाएगा। उसके बाद ही ये कंपनियां जिओ से मुकाबला करने की अपनी अंतिम रणनीति तैयार करेंगी। तब तक मियादी आॅफरों के जरिए ही कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को बचाए रखने में जुटीं हैं।