1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना के बाद चीन का एक और वायरस मचा सकता है कोहराम, आईसीएमआर ने दी चेतावनी

कोरोना के बाद चीन का एक और वायरस मचा सकता है कोहराम, आईसीएमआर ने दी चेतावनी

After Corona China May Create Another Virus Icmr Warns

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना से पूरी दुनिया बुरी तरह से प्रभावित है। कोरोना नियंत्रण के लिए सभी देश लगे हुए हैं लेकिन अभी तक इसकी वैक्सिन नहीं आ सकी है। इसी बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने एक और वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। आईसीएमआर ने भारत सरकार को चेतावनी दी है कि चीन का कैट क्यू वायरस (Cat Que Virus यानी CQV) भारत में दस्तक दे सकता है।

पढ़ें :- बच्चें पैदा करने पर मिली बड़ी सजा, भरना पड़ गया करोड़ो का जुर्माना

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह इंसानों में ज्वर संबंधी बीमारी (Febrile Illnesses), मेनिनजाइटिस और बच्चों में इंसेफलाइटिस की समस्या पैदा करेगा। आईसीएमआर के पुणे स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरॉलजी के सात शोधकर्ताओं के हवाले से कहा गया है कि चीन और वियतनाम में कैट क्यू वायरस की मौजूदगी का पता चला है। वहां क्यूलेक्स मच्छरों और सूअरों में यह वायरस मिला है।

विशेषज्ञो ने चेतावनी दी है कि भारत में भी क्यूलेक्स मच्छरों में कैट क्यू वायरस जैसा ही कुछ मिला है। आईसीएमआर ने कहा कि सीक्यूवी मूल रूप से सूअर में ही पाया जाता है और चीन के पालतू सूअरों में इस वायरस के खिलाफ पनपी ऐंटीबॉडीज पाया गया है। इससे साफ है कि कैट क्यू वायरस ने चीन में स्थानीय स्तर पर अपना प्रकोप फैलाना शुरू कर दिया है। वैज्ञानिकों ने विभिन्न राज्यों में 883 लोगों से सैंपल लिए और दो में वायरस के खिलाफ ऐंटीबॉडीज पाए गए। जांच में पता चला कि दोनों लोग एक ही वक्त वायरस से संक्रमित हुए थे।

 

पढ़ें :- कोरोना का कहर जारी, पिछले 24 घंटे में नए की मरीजों की संख्या में हुआ इजाफा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...