1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. T20 World Cup 2022 में हार के बाद BCCI फुल एक्शन में,अब इस दिग्गज की टीम इंडिया से छुट्टी!

T20 World Cup 2022 में हार के बाद BCCI फुल एक्शन में,अब इस दिग्गज की टीम इंडिया से छुट्टी!

T20 World Cup 2022 : टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया (Team India)की हार के बाद भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) फुल एक्शन मोड में आ चुकी है। कुछ दिन पहले ही बीसीसीआई (BCCI) ने चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था। अब बीसीसीआई (BCCI) एक और फैसला लिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

T20 World Cup 2022 : टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया (Team India)की हार के बाद भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) फुल एक्शन मोड में आ चुकी है। कुछ दिन पहले ही बीसीसीआई (BCCI) ने चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था। अब बीसीसीआई (BCCI) एक और फैसला लिया है।

पढ़ें :- IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच जानिए कब-कब खेले जाएंगे वनडे और टेस्ट मैच, ऐसा है पूरा शेड्यूल, देखिए

टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ के फेवरेट बीसीसीआई मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन (BCCI Mental Conditioning Coach Paddy Upton) का कॉन्ट्रेक्ट रिन्यू नहीं करने जा रही है। यानी कि वह बांग्लादेश दौरे पर भारतीय टीम के साथ नहीं जाएंगे। टी20 वर्ल्ड कप की समाप्ति के साथ ही पैडी अप्टन (Paddy Upton)  का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया था। साउथ अफ्रीका के रहने वाले पैडी अप्टन (Paddy Upton)  हेड कोच राहुल द्रविड़ (Head Coach Rahul Dravid) के पसंदीदा माने जाते हैं। द्रविड़ की सलाह पर ही उन्हें 53 वर्षीय अप्टन को मेंटल कंडीशनिंग नियुक्त किया गया था। 53 वर्षीय अप्टन बीसीसीआई (BCCI) इस साल जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे के जरिए भारतीय दल के साथ जुड़े।

सुनील गावस्कर भी थे नाराज

टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) के दौरान महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Indian batsman Sunil Gavaskar) पैडी अप्टन (Paddy Upton) के प्रति नाराजगी जताई थी। जब इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में केएल राहुल फ्लॉप हो गए तो जिसके बाद लिटिल मास्टर ने पैडी अप्टन (Paddy Upton)  को सलाह दी थी कि उन्हें राहुल के साथ काम करना चाहिए। अप्टन को खिलाड़ियों पर से प्रेशर हटाने में मदद करने के वास्ते मदद करने के लिए रखा गया था, जिसमें वह कुछ हद तक सफल रहे थे।

टीम इंडिया के साथ काम कर चुके थे अप्टन

पढ़ें :- ADR Report: जीत की हैट्रिक लगाने वाले सांसदों की संपत्ति में खूब हुआ इजाफा, वरुण गांधी की दौलत भी बढ़ी

उदाहरण के लिए अप्टन की सलाह विराट कोहली के काफी काम आई थी और वह फॉर्म में वापसी करने में सफल रहे हैं। भारतीय टीम के साथ 2008-11 के दौरान ने पहले कार्यकाल में पैडी ने मेंटल कंडीशनिंग कोच और रणनीतिक कोच की दोहरी भूमिका में काम किया। उस दौरान हेड कोच गैरी कर्स्टन, द्रविड़ सहित बहुत सारे खिलाड़ियों के साथ उनका अच्छा तालमेल रहा था। भारत उस दौर में वर्ल्ड कप जीतने के अलावा टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर भी पहुंचा था। बाद में राहुल द्रविड़ और पैडी अप्टन ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के साथ भी एक साथ काम किया था।

आईपीएल में कोचिंग का लंबा अनुभव

2011 विश्व कप कप के बाद पैडी अप्टन बतौर परफॉर्मेंस डायरेक्टर साउथ अफ्रीकी टीम से जुड़े थे और 2014 तक वह उस भूमिका में रहे। पैडी उप्टन आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, और पुणे वॉरियर्स के साथ काम कर चुके हैं।साथ ही अप्टन पीएसएल फ्रेंचाइजी लाहौर कलंदर्स और बिग बैश में भाग लेने वाली सिडनी थंडर टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...