1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. हर रोज 10 दिन तक इसे खाने के बाद जीवन में कभी डॉक्‍टर के पास नहीं पड़ेगी जाने की जरूरत

हर रोज 10 दिन तक इसे खाने के बाद जीवन में कभी डॉक्‍टर के पास नहीं पड़ेगी जाने की जरूरत

After Eating It Every Day For 10 Days Never Need To Go To The Doctor In Life

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में इस्‍तेमाल होने वाले कई चीजें ऐसी है जो आयुर्वेद से संबंधित हैं और इसके सेवन करने से हमारा शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। इनमें से एक सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण लहसुन है वहीं आज हम आपको इसके ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिसे शायद आप नहीं जानते होंगे।बताया जा रहा है कि लहसुन खाने के ठीक एक घंटे के बाद यह लहसुन पेट में पच जाता है और अपना पौष्टिक प्रभाव देना आरंभ करता है। इसके साथ एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों को हमारी शरीर अपने भीतर सोखने लगता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लहसुन के अंदर इतने सारे आयुर्वेदिक गुण होते हैं।

पढ़ें :- आसान तरीके से घर में बनाए रिफ्रेशिंग एनर्जी ड्रिंक, हेल्थ को मिलेंगे कई फायदे

आमतौर पर हम लहसुन का इस्‍तेमाल खाने में तड़का लगाने या ग्रेवी बनाने के लिए करते हैं। लहसुन किसी भी बेजान सब्‍जी के स्‍वाद को जानदार बना देता है। लेकिन लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। लहसुन एक वंडर फूड है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषध‍ि माना गया है। हालांकि आपको किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

दरअसल आपको बता दें कि हाल में ही एक रिसर्च की गई जिसमें ये बात सामने आई कि अगर कोई व्यक्ति एक साथ 5-6 भुना हुआ लहसुन खाता है, तो सिर्फ़ एक दिन में उसे अपने शरीर में बदलाव नजर आने लगते है। जो आपको बहुत सारी बीमारियों से बचाते हैं आज हम बताएंगे भुने हुए लहसुन खाने से आप किन किन बीमारियों से बच सकते हैं। आपको बता दें कि भुना हुआ लहसुन खाने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे हमारे शरीर में ट्यूमर नहीं बन पाता है।

इतना ही नहीं इसके अलावा ये भी बता दें कि भुना हुआ लहसुन खाने से हमारे शरीर में जल्दी कैंसर नहीं होता है। इससे ब्लड प्रेशर की भी समस्या नहीं होती है। विषैले पदार्थो को लहसुन बाहर निकालने में बहुत ज्यादा ताकतवर होता है। कहा गया है कि इस तरह से आपको उच्च रक्तचाप और शुगर जैसी बीमारियां कभी भी नहीं हो सकती। भुना हुआ लहसुन स्टेमिना बढ़ाने का काम करता है। इस तरह से आप लंबी रेस के घोड़े बन सकते हैं। स्टेमिना बढ़ने से आपके शरीर में कई स्वास्थ संबंधी गुण आते हैं। भुने हुए लहसुन रोजाना दो से तीन कली खाने से हमारे शरीर के अंदर जो विषैले पदार्थ चले गए हैं।

भुने हुए लहसुन की एक फली रोजाना खाने से किडनी की परेशानी दूर होगी। इसके अलावा लहसुन आपको लिवर की परेशानियों से भी दूर रखता है। रिसर्च में पाया गया है कि इससे शरीर के के टॉक्सिन्स दूर होते हैं। यानी कुल मिलाकर कहें तो आपका लिवर दुरुस्त रहेगा और किडनी की कोई परेशानी भी आपको नहीं होगी। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। जिन लोगों को भूख कम लगती है। उनके लिए भुने हुए लहसुन की एक कली भी वरदान साबित होती है। अगर पेट में एसिड बनता है तो लहसुन का सेवन करें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

पढ़ें :- वजन और पेट की चर्बी कम करने में मददगार है लहसुन, ऐसे करें सेवन

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...